राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना हिमाचल प्रदेश 2023-24: 50% तक मिल रहा अनुदान (Rajiv Gandhi Swarojgar Start-up Yojana HP)

Rajiv Gandhi Swarojgar Start-up Yojana HP (Online Apply, Registration Form, Subsidy, Beneficiary List, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, Latest News, Status, Last Date) राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना हिमाचल प्रदेश 2023-24, ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म, अनुदान, लाभार्थी, लिस्ट, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर, स्टेटस, अंतिम तिथि

हिमाचल प्रदेश में बढती हुई बेरोजगारी से युवाओं के साथ ही साथ सरकार भी चिंता में आ चुकी है, क्योंकि लगातार हिमाचल प्रदेश के युवा राज्य में रोजगार पैदा करने के लिए कह रहे हैं। ऐसे में सरकार ने काफी सोच विचार के बाद युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना को शुरू किया हुआ है। इस योजना का नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के नाम पर राजीव गांधी स्वरोजगार योजना रखा गया है। योजना के माध्यम से सरकार रोजगार तो देगी ही। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में अन्य कई महत्वपूर्ण काम भी करेगी। चलिए इस पेज पर जानते हैं कि हिमाचल प्रदेश राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना क्या है और एचपी राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना में आवेदन कैसे करें।

Rajiv Gandhi Swarojgar Start-up Yojana HP

Rajiv Gandhi Swarojgar Start-up Yojana 2023

योजना का नाम ‌ राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना
शुरू की गई मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के द्वारा
लाभार्थी राज्य के युवा
उद्देश्य    युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना।
राज्य हिमाचल प्रदेश
साल 2023
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट: जल्द लॉन्च होगी
हेल्पलाइन नंबर: जल्द लॉन्च होगा

हिमाचल प्रदेश ई-टैक्सी योजना

राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना 2023

हिमाचल प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह के द्वारा साल 2023 में 17 मई को आयोजित कैबिनेट की बैठक में राजीव गांधी स्वरोजगार योजना को शुरू करने की मंजूरी दे दी गई थी। इस योजना के द्वारा सरकार हिमाचल प्रदेश राज्य को साल 2026 तक हरित प्रदेश बनाने और इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए आदर्श राज्य बनाने के लिए काम करेगी। इसके अलावा इस योजना के द्वारा हिमाचल प्रदेश में रोजगार पैदा करने के लिए भी सरकार प्रयास कर रही है।

राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना सब्सिडी

सरकार ने कहा है कि, हिमाचल प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए गवर्नमेंट के द्वारा मशीनरी पर 25% से लेकर के 35% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी, ताकि युवा रोजगार प्राप्त करके अपने पैरों पर खड़े हो सके और जिससे हिमाचल प्रदेश में बेरोजगारी में कमी आए। सरकार ने युवाओं से यह भी आग्रह किया है कि, यदि वह वास्तव में बेरोजगार है तो उन्हें जल्द से जल्द इस योजना के लिए अपना पंजीकरण करना चाहिए और योजना का लाभ लेना चाहिए, ताकि सरकार ने जिस मिशन के साथ योजना को लांच किया हुआ है, वह पूरा हो सके।

हिमाचल प्रदेश महिला ऋण योजना

हिमाचल प्रदेश राजीव गांधी स्वरोजगार योजना का उद्देश्य

इस योजना के अंतर्गत सरकार कई उद्देश्य लेकर के चल रही है। जैसे की सरकार योजना के द्वारा हिमाचल प्रदेश को हरित राज्यों की श्रेणी में पहले स्थान पर लाने का प्रयास कर रही है। इसके अलावा सरकार हिमाचल प्रदेश में इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों के ज्यादा इस्तेमाल को भी प्रोत्साहन दे रही है, साथ ही सरकार हिमाचल प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए भी इस योजना के द्वारा प्रयास कर रही है।

एचपी राजीव गांधी स्वरोजगार योजना लाभ एवं विशेषताएं (Benefit)

  • योजना के अंतर्गत मशीनरी की खरीदारी पर सरकार जनरल कैटेगरी को 25%, अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति को 30%, महिला और दिव्यांगों को 35% सब्सिडी देगी।
  • योजना के अंतर्गत इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों की खरीदारी पर सरकार 50% सब्सिडी प्रदान करेगी। वहीं सरकार सोलर एनर्जी परियोजना के लिए ₹250 किलो वॉट से लेकर के 2 मेगावाट तक 40% की सब्सिडी देगी।
  • इस योजना के अंतर्गत गवर्नमेंट युवाओं को इलेक्ट्रॉनिक टैक्सी की खरीदारी के लिए भी प्रोत्साहन दे रही है।
  • योजना के द्वारा सरकार का प्रयास है कि, वह साल 2026 तक हिमाचल प्रदेश को भारत में हरित एनर्जी राज्य बनाने और इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों के सबसे अधिक इस्तेमाल वाले राज्य के तौर पर डेवलप कर लें।
  • गवर्नमेंट ने इस योजना के सफल संचालन के लिए 100 करोड़ अर्थात 1 अरब रुपए का बजट तय किया है।
  • यदि डेंटल क्लीनिक खोला जाता है तो योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा 60 लाख तक की मशीन पर 25% से लेकर 35% की सब्सिडी दी जाएगी।
  • योजना का लाभ हासिल करने वाले युवा अपने पैरों को मजबूत बना सकेंगे और आत्मनिर्भर हो सकेंगे।
  • हिमाचल प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को इस योजना से काफी ज्यादा फायदा मिलने वाला है और उनकी बेरोजगारी दूर होने वाली है।

मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना पात्रता (Eligibility)

  • यदि आवेदक हिमाचल प्रदेश का मूल निवासी है, तो वह पात्र है।
  • आवेदक की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए।
  • आवेदक का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • हिमाचल प्रदेश के बेरोजगार युवा योजना के लिए पात्र है।
  • लड़के अथवा लड़की या महिला अथवा पुरुष दोनों योजना के लिए पात्रता रखते हैं।
  • आवेदक का कम से कम 10वीं क्लास पास होना जरूरी है।

हिमाचल प्रदेश राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मशीनरी के बिल
  • दिव्यांग होने का प्रमाण पत्र(दिव्यांग की स्थिति में)
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना

राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना अधिकारिक वेबसाइट (Official Website)

हाल फिलहाल में राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना की आधिकारिक वेबसाइट अभी जारी नहीं हुई है। वेबसाइट जारी होते ही आर्टिकल में सूचना दी जाएगी।

राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना ऑनलाइन आवेदन (Online Apply)

हिमाचल प्रदेश के जो भी युवा राजीव गांधी स्वरोजगार योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें हम सूचित करना चाहते हैं कि, अभी आपको थोड़ा सा इंतजार करने की आवश्यकता है, क्योंकि योजना को शुरू हुए अभी ज्यादा समय नहीं हुआ है। ऐसे में योजना में कैसे आवेदन किया जाएगा और कैसे योजना का लाभ मिल सकेगा, इसके बारे में कोई भी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है। जैसे ही गवर्नमेंट योजना में आवेदन के लिए किसी भी प्रकार की आधिकारिक वेबसाइट को जारी करती है, वैसे ही हम आधिकारिक वेबसाइट और आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी इसी आर्टिकल में अपडेट करेंगे, ताकि योजना में आवेदन किया जा सके।

हिमाचल प्रदेश बालिका जन्म उपहार योजना

राजीव गांधी स्वरोजगार योजना हेल्पलाइन नंबर  

सरकार ने अभी योजना के हेल्पलाइन नंबर को भी जारी नहीं किया हुआ है। यदि हिमाचल प्रदेश स्वरोजगार योजना का हेल्पलाइन नंबर अथवा टोल फ्री नंबर जारी होता है, तो इसी आर्टिकल में आपको नंबर की जानकारी दी जाएगी, ताकि योजना की अधिक जानकारी घर बैठे आप प्राप्त कर सके या अपनी शिकायत को दर्ज करवा सके।

FAQ

Q : राजीव गांधी स्वरोजगार योजना के तहत कितनी सब्सिडी मिलेगी?

Ans : अलग-अलग श्रेणी वाले लोगों को अलग-अलग परसेंटेज में सब्सिडी दी जाएगी।

Q : राजीव गांधी स्वरोजगार योजना के अंतर्गत क्या होगा?

Ans : बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ा जाएगा।

Q : राजीव गांधी स्वरोजगार योजना के लिए कौन से दस्तावेज लगेंगे?

Ans : दस्तावेज की जानकारी आर्टिकल में है।

Q : राजीव गांधी स्वरोजगार योजना का लाभ लेने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

Ans : कम से कम 18 साल

Q : राजीव गांधी स्वरोजगार योजना का फायदा लेने के लिए कितना पढ़ा लिखा होना चाहिए?

Ans : दसवीं पास

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply