[PMMVY] PM Matritva Vandana Yojana 2023 क्या है, Online फॉर्म, प्रधानमंत्री मातृत्व (मातृ) वंदना योजना का लाभ कैसे लें, कितने बच्चो तक मिलता है

Pradhanmantri Matritva Vandana Yojana (PMMVY) in Hindi (Kya hai, Launch Date, Kab shuru hui, Form PDF, Online Registration, Application Status, Helpline, Toll free Number, App Download, Benefit, Beneficiary, Eligibility, Documents, Latest News, Update, last date) प्रधानमंत्री मातृत्व (मातृ) वंदना योजना 2023, क्या है, फॉर्म कैसे भरें, ऑनलाइन आवेदन, हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर, अधिकारिक वेबसाइट, लाभ, लाभार्थी, पात्रता, दस्तावेज, एप डाउनलोड, ताज़ा खबर

PM Matritva Vandana Yojana देश के लोगों के कल्याण के लिए सरकार के द्वारा समय-समय पर कई योजनाएं लांच की जा रही है। मोदी सरकार के द्वारा महिलाओं को ध्यान में रखते हुए कई कल्याणकारी योजनाएं भी चलाई जा रही है। इसी क्रम में सरकार ने एक योजना की शुरुआत खास तौर पर ऐसी महिलाओं के लिए की है जो गर्भधारण करती है। सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना का नाम प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना रखा गया है। योजना के अंतर्गत सरकार गर्भवती महिलाओं को जीवित बच्चा पैदा करने पर आर्थिक सहायता देगी, ताकि महिलाएं अपने पैदा हुए बच्चे को पौष्टिक भोजन ग्रहण करवा सकें। इस आर्टिकल में हम आपको “पीएम मातृत्व वंदना योजना क्या है” और “पीएम मातृ वंदना योजना फॉर्म online में आवेदन कैसे करें” की पूरी जानकारी दे रहे हैं।

pm matritva vandana yojana

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2023 (PM Matritva Vandana Yojana in Hindi)

योजना का नाम  प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना
कब शुरू हुई सन 2017 में
किसने शुरू की केंद्र सरकार ने
विभाग    महिलाओं और बच्चों के विकास मंत्रालय
उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता देना
लाभार्थी   गर्भवती महिला
हेल्पलाइन नंबर 011-23382393

प्रधानमंत्री जननी सुरक्षा योजना के तहत केंद्र सरकार गर्भवती महिलाओं की आर्थिक रूप से मदद करती है.

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना क्या है (PM Matritva Vandana Yojana)

मातृत्व वंदना योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा की गई है। इसलिए इस योजना का नाम प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना रखा गया है। इस योजना में ऐसी महिलाएं पात्र होंगी, जोकि गर्भवती हैं। सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत गर्भ धारण करने वाली महिलाओं को ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। योजना में आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीका उपलब्ध करवाया गया है। योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आंगनवाड़ी अथवा स्वास्थ्य केंद्र में जाकर आवेदन फॉर्म भर कर जमा करके योजना में शामिल हुआ जा सकता है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का उद्देश्य (PM Matritva Vandana Yojana Objective)

गर्भवती महिलाओं को योजना के अंतर्गत ₹6000 देने का उद्देश्य उनकी आर्थिक सहायता करना है, इसलिए इस योजना की शुरुआत की गई है। मजदूर वर्ग से संबंध रखने वाली ऐसी महिलाएं जो गर्भावस्था में हैं, उन्हें सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करना चाहती है, ताकि वे और उनका बच्चा स्वस्थ रहे।

सरकार ने गर्भवती महिला एवं उसके नवजात शिशु की मदद करने के लिए सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना का शुभारंभ किया है.

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की विशेषताएं (PM Matritva Vandana Yojana Key Features)

  • इस योजना के सफल संचालन से देश में बाल मृत्यु दर में भी गिरावट आएगी।
  • योजना के अंतर्गत जो पैसे महिलाओं को मिलेंगे उनके द्वारा वह अपने लिए और अपने बच्चे के लिए पौष्टिक भोजन का प्रबंध कर सकेंगी।
  • इससे महिलाओं के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार होगा और बच्चे को भी पैदा होते ही बेहतरीन पोषण प्राप्त होगा, और उनका शारीरिक विकास अच्छा होगा।
  • महिलाओं को योजना के अंतर्गत जो पैसे प्राप्त होंगे, वह डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में जाएंगे। इसलिए पैसे में किसी भी प्रकार का गबन नहीं हो सकेगा।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना पात्रता (PM Matritva Vandana Yojana Eligibility)

  • योजना में सिर्फ गर्भवती महिला ही आवेदन कर सकेंगे गर्भवती महिला की उम्र 19 साल अथवा उससे अधिक होनी चाहिए।
  • वहीं महिलाएं योजना के लिए पात्र होंगी, जो 1 जनवरी 2017 या फिर उसके बाद गर्भवती हुई है।
  • ऐसी गर्भवती महिलाओं को योजना का फायदा मिलेगा जो मजदूर समुदाय से आती हैं और आर्थिक रुप से कमजोर है।
  • सरकारी नौकरी करने वाली गर्भवती महिला को योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।
  • बता दे कि योजना का लाभ ऐसी ही गर्भवती महिलाओं को मिलेगा जिनके द्वारा पैदा किया गया बच्चा जीवित होगा। अगर बच्चे की पैदा होते ही मौत हो जाती है तो गर्भवती महिलाओं को योजना के तहत आर्थिक सहायता नहीं मिलेगी।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों की उनके वृद्धावस्था में आर्थिक मदद करने के लिए पेंशन योजना के रूप में शुरू किया है.

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना दस्तावेज (PM Matritva Vandana Yojana Documents)

  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट
  • बच्चे के माता-पिता का आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • माता-पिता का पहचान पत्र
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना ऑफिसियल वेबसाइट (PM Matritva Vandana Yojana Official Website)

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट लांच की गई है। आप इस वेबसाइट के जरिए प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, साथ ही योजना के बारे में अगर आपको अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है तो आप पीएम मातृत्व वंदना योजना की आधिकारिक वेबसाइट से जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

निक्षय पोषण योजना के तहत सरकार गंभीर बीमारी के ईलाज के लिए पैसे देती है.

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में किस्तें (PM Matritva Vandana Yojana Installment)

  1. पहली किस्त :- आखरी माहवारी के तकरीबन 150 दिन अर्थात 5 महीने के अंदर ही पहले इंस्टॉलमेंट के लिए महिलाओं को अप्लाई कर देना चाहिए। पहली इंस्टॉलमेंट के अंतर्गत महिलाओं को ₹1000 मिलते हैं। इसके लिए महिलाओं को फॉर्म 1a, एमसीपी कार्ड की कॉपी, एक पहचान पत्र और बैंक के पासबुक को देना होता है।
  2. दूसरी किस्त :- दूसरी इंस्टॉलमेंट हेतु आवेदन करने के लिए प्रेग्नेंट महिलाओं को चेकअप करवाने की आवश्यकता होती है। दूसरे इंस्टॉलमेंट के तौर पर महिलाओं को ₹2000 की आर्थिक सहायता प्राप्त होती है। इसके लिए प्रेग्नेंट हो चुकी महिलाओं को 7 महीने अर्थात 180 दिन के अंदर अप्लाई कर देना चाहिए। इंस्टॉलमेंट को हासिल करने के लिए महिलाओं को फॉर्म एक बी, एमसीपी कार्ड की कॉपी, एक पहचान पत्र और बैंक के पासबुक की फोटो कॉपी को जमा करना होता है।
  3. तीसरी किस्त :- इस इंस्टॉलमेंट को पाने के लिए बच्चे का जन्म पंजीकरण करवाना जरूरी होता है। इसके अंतर्गत ₹2000 महिलाओं को हासिल होते हैं। तीसरी इंस्टॉलमेंट को भी पाने के लिए महिलाओं को फॉर्मे 1सी, एमसीपी कार्ड की कॉपी, एक पहचान पत्र और बैंक की पासबुक की फोटो कॉपी को जमा करना होता है।
  4. बाकी जो ₹1000 बचे हुए हैं वह ऐसी महिलाओं को मिलते हैं जो जननी सुरक्षा योजना का लाभ ले रही होती हैं।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आवेदन (PM Matritva Vandana Yojana online Apply, Form)

https://pmmodiyojana.org/wp-content/uploads/2023/10/प्रधानमंत्री-मातृ-वंदना-योजना-फॉर्म-PDF-हिंदी-form.pdf

मातृ वंदना योजना फॉर्म online, ऑनलाइन आवेदन (Online Apply)

  • जो महिलाएं इस योजना का फायदा प्राप्त करना चाहती हैं, उन्हें इस योजना में आवेदन करना होगा। इसके लिए उन्हें महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की अधिकारिक वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने से आप होम पेज पर चले जाते हैं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको जो लॉगइन वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करना है। अब आपको साइन अप वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर निश्चित जगह मे आपको अपनी ईमेल आईडी, पासवर्ड दर्ज करना है और कैप्चा कोड को भरना है। अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी ईमेल आईडी पर एक वन टाइम पासवर्ड आता है, उसे स्क्रीन पर दिखाई दे रहे खाली बॉक्स में डालें और वेरीफाई बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का एप्लीकेशन वाला लिंक आपको दिखाई देता है, आपको उसी लिंक पर क्लिक करना है।
  • ऐसा करने से इस योजना का ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो करके आपकी स्क्रीन पर आ जाता है।
  • आपको स्क्रीन पर आए हुए फॉर्म में पूछी गई जानकारियों को उनकी निश्चित जगह में दर्ज करना है।
  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात आपको आवश्यक दस्तावेज की फोटो कॉपी को स्कैन करके अपलोड कर देना है।
  • अब अंत में आपको सबमिट वाली बटन पर क्लिक कर देना है।

इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अब आगे जो भी प्रक्रिया होगी उसकी सूचना आपको दिए हुए ईमेल आईडी या फिर फोन नंबर पर प्राप्त होती रहेगी।

ऑफलाइन आवेदन (PM Matritva Vandana Yojana Offline Apply)

  1. इस योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए महिलाओं को अपने सभी आवश्यक दस्तावेज लेकर के नजदीकी आंगनवाड़ी सेंटर चले जाना है।
  2. आंगनवाड़ी सेंटर में जाने के बाद आपको वहां पर मौजूद कर्मचारी से प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त कर लेना है।
  3. अब एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर जो भी जानकारियां मांगी जा रही है आपको उन सभी जानकारियों को उनकी निर्धारित जगह में दर्ज कर देना है।
  4. सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद अपने पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो को निश्चित जगह में चिपका दें तथा अपने सिग्नेचर करें या फिर अंगूठे का निशान लगा दे।
  5. अब आपको जरूरी दस्तावेज की फोटोकॉपी को साथ में अटैच करना है और इसे आंगनवाड़ी सेंटर के कर्मचारी के पास ही जमा कर देना है।
  6. इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में ऑफलाइन आवेदन कर सकेंगे.

प्रधानमंत्री जन औषिधि केंद्र में सरकार सस्ते दामों में दवाइयां उपलब्ध करा रही है.

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना ताज़ा खबर (Latest News)

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि अब दूसरी बार बेटी होने पर भी गर्भवती महिलाएं 6,000 रूपये प्राप्त कर सकती हैं और यह पैसे एक ही क़िस्त में प्रदान किये जायेंगे. लेकिन इसके लिए जरुरी है कि लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रूपये से कम होनी चाहिए. साथ ही वह बीपीएल कार्ड धारक होगा तभी उसे इसका लाभ मिलेगा.

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना हेल्पलाइन नंबर (PM Matritva Vandana Yojana Helpline Number)

हमने आपको पीएम मातृत्व वंदना योजना के बारे में सारी जानकारी इसी आर्टिकल में उपलब्ध करवाने का प्रयास किया परंतु इसके बावजूद अगर आपको किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है या फिर आप इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत को दर्ज करना चाहते हैं तो आप योजना के लिए जारी किए गए ऑफिशियल हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम मातृत्व वंदना योजना का ऑफिशियल हेल्पलाइन नंबर 011-23382393 है। इस नंबर पर आप सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से लेकर के शाम को 6:00 बजे तक फोन कर सकते हैं। रविवार छुट्टी रहती है।

FAQ

Q : मातृत्व वंदना योजना की शुरुआत किसने की?

Ans : प्रधानमंत्री मोदी जी

Q : मातृत्व वंदना योजना का कार्य क्षेत्र क्या है?

Ans : संपूर्ण भारत

Q : मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत कितनी सहायता राशि मिलती है?

Q : पीएम मातृत्व वंदना योजना की लाभार्थी कौन होंगी?

Ans : गर्भवती महिलाएं

Q : प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

Ans : आंगनवाड़ी जाकर

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply