PM Vaya Vandana: हर महीने मिलेंगे 9250 रूपये, 10 साल बाद पूरा पैसा मिलेगा वापस, जानिए क्या है योजना

भारत सरकार द्वारा सीनियर सिटीजन्स के लिए एक योजना चलाई जा रही है जिसका नाम है पीएम वय वंदना योजना जिसके तहत बुगुर्गों को कुछ प्रीमियम भरना होता है और उनके रिटायर हो जाने के बाद उन्हें हर महीने एक निश्चित पेंशन दी जाती है. साथ ही जितना पैसा उन्होंने इसमें निवेश किया है उतना पैसा उन्हें 10 साल वापस मिल जाता है. आइये जानते हैं योजना क्या है और इसका लाभ कौन और कैसे उठा सकता है.

PM Vaya Vandana: हर महीने मिलेंगे 9250 रूपये, 10 साल बाद पूरा पैसा मिलेगा वापस, जानिए क्या है योजना
PM Vaya Vandana: हर महीने मिलेंगे 9250 रूपये, 10 साल बाद पूरा पैसा मिलेगा वापस, जानिए क्या है योजना

पीएम वय वंदना योजना क्या है

प्रधानमंत्री मोदी जी ने पिछले कुछ सालों में विभिन्न वर्गों के लिए विभिन्न योजनायें शुरू की है. जिसमें सीनियर सिटीजन्स भी शामिल है. उनके लिए सरकार ने कम खर्च में अपनी वृद्धवस्था को सिक्योर करने की एक बेहतरीन योजना शुरू की है. जिसका नाम है पीएम वय वंदना योजना. जिसका संचालन भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा किया जाता है. यह एक सामाजिक सुरक्षा योजना है जिसे पेंशन प्लान भी कहा जाता है. इस योजना के तहत देश के बुजुर्गों को उनकी वृद्धावस्था में एक निश्चित राशि प्रदान की जाती है. जोकि पेंशन के रूप में उन्हें हर महिने दी जाती है. इस योजना में लाभार्थी का मूलधन तो सुरक्षित रहता ही है साथ ही नियमित समय पर उन्हें रिटर्न भी मिल जाता है.

कितना निवेश करना होता है

जब भी आप इस योजना से जुड़ेंगे तो आपको उस समय जितनी निवेश की राशि होगी वह आपको देनी होगी. इस योजना के तहत अधिकतम 15 लाख रूपये तक ही निवेश करना होता है. इसके बाद हर महीने आपको पेंशन मिलेगी. इस योजना की खास बात यह है कि 60 साल या उससे अधिक उम्र के लोग अपनी सुविधा के अनुसार मासिक एवं वार्षिक पेंशन के प्लान का चुनाव कर सकते हैं. और उसके अनुसार ही उन्हें निवेश करना होगा. जितना आप इसमें निवेश करते हैं उसके अनुसार आपको मासिक या सालाना पेंशन आपको मिलती है. अधिकतम मासिक पेंशन इस योजना में 9,250 रूपये तक दी जाती है और न्यूनतम मासिक पेंशन 1,000 रूपये दी जाती है.  

हर महीने पैसे कितने मिलते हैं

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत लाभार्थियों को हर महीने 9250 रूपये मिलते हैं. और यदि पति-पत्नी दोनों इसके लिए आवेदन करते हैं तो उन्हें कुल 18500 रूपये हर महीने मिलेंगे. इसके साथ ही आपको बता दें कि 10 साल बाद लाभार्थी को पूरा पैसा रिफंड हो जाता है. इस योजना में मासिक प्लान चुनने पर 10 साल तक 8% ब्याज मिलता है. वाही अगर लाभार्थी सालाना प्लान चुनता है तो उसे 10 साल तक 8.3% ब्याज मिलता है. आपको जानकारी के लिए बता दें कि सीनियर सिटीजन्स के लिए शुरू की गई इस योजना में ब्याज अन्य योजनाओं की तुलना में अधिक मिलता है. अतः इस योजना को बुजुर्गों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है.

कौन आवेदन कर सकता है

इस योजना का लाभ भारत देश का कोई भी नागरिक ले सकता है, जब उसकी 60 साल या उससे अधिक की उम्र हो जाएगी तो उसे हर महीने एवं हर साल पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी. इस योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थी की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए.

आवेदन कैसे करें

इस योजना में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों ही तरीके उपलब्ध हैं लाभार्थी अपनी सुविधा अनुसार जैसे चाहे आवेदन कर सकता है. ऑनलाइन आवेदन करने वाले लाभार्थी एलआईसी यानि भारतीय जीवन बीमा निगम की अधिकारिक वेबसाइट में जाकर इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं. और यदि लाभार्थी ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए अपने शहर के एलआईसी ऑफिस जाना होगा.

पेंशन मिलती कब है

जब आप इसमें आवेदन कर लेंगे इसके बाद आपको इसमें प्लान का चुनाव कर लेना है, और फिर उसके अनुसार पहली क़िस्त के पैसे पालिसी लेने वाले व्यक्ति के बैंक खाते में जमा कर दी जाती है, लेकिन यह राशि उन्हें 1 साल, 6 महीने, 3 महीने या 1 महीने के बाद प्रदान की जाती है. इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply