PM Kisan Yojana: आ गई 15वीं किस्त अकाउंट में, जानिए आपके खातेमें आए ₹2000 या नहीं

PM Kisan 15th Installment: ऐसे किसान, जो लंबे समय से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा आने का इंतजार कर रहे थे, उनके लिए पीएम मोदी जी के द्वारा बुधवार के दिन बहुत बड़ी सौगात दे दी गई है। दरअसल लंबे समय से किसान भाई किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त आने का इंतजार कर रहे थे और यह किस्त प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा जारी कर दी गई है। 15 नवंबर की सुबह 11:00 सरकार के द्वारा 18000 करोड रुपए का पैसा अलग-अलग किसान भाइयों के खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है।

PM Kisan: आ गई 15वीं किस्त अकाउंट में, जानिए आपके खातेमें आए ₹2000 या नहीं
PM Kisan: आ गई 15वीं किस्त अकाउंट में, जानिए आपके खातेमें आए ₹2000 या नहीं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

क्या है किसान सम्मान निधि योजना

सरकार के द्वारा कई साल पहले ही किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत कर दी गई थी। इस योजना का फायदा देश के किसानों को दिया जाता है। योजना के माध्यम सेे सरकार किसान भाइयों को उनके बैंक अकाउंट में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मोड के माध्यम से साल भर में टोटल ₹6000 प्रदान करती है। यह पैसा किसान भाइयों को 3 किस्तों में मिलता है। पहली किस्त में 2000, दूसरी किस्त में 2000 और तीसरी किस्त में 2000 दिए जाते हैं। सरकार के द्वारा योजना का पैसा 4 महीने के अंतराल में दिया जाता है।

कैसे मिलेगा योजना का फायदा

इस योजना का फायदा पाने के लिए यदि आपको लगता है कि, आप पूरी पात्रता रखते हैं, तो आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड और फोन नंबर और पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो को लेकर नजदीकी जन सेवा केंद्र में चले जाना है। जन सेवा केंद्र में जाने के बाद आपको अपने दस्तावेज की फोटो की भी वहां पर देनी है और इस योजना में आवेदन करने के लिए कहना है।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना

इसके बाद दस्तावेज के आधार पर आगे की सारी प्रक्रिया जन सेवा केंद्र का कर्मचारी पूरा करेगा और ओटीपी के माध्यम से आधार कार्ड को वेरीफाई कर लेगा। इसके बाद आपके दस्तावेज का वेरीफिकेशन होगा और वेरिफिकेशन में पास होने के बाद आपको योजना का पैसा मिलने लगेगा। याद रखें कि, आपको जन सेवा केंद्र में अपने जमीन की खतौनी का जेरोक्स लेकर के भी जाना है।

इनको नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ

इंटरनेट पर इस बात की जानकारी दी गई है कि, ऐसे किसान भाई जिन्हे किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त नहीं मिली हुई है, उन्हें सबसे पहले यह चेक करना है कि, उनके अकाउंट की ईकेवाईसी हुई है या नहीं।

पीएम स्वामित्व योजना

अगर नहीं हुई है, तो ही वह योजना का पैसा प्राप्त करने से वंचित है। ऐसे में आपको सबसे पहले जन सेवा केंद्र में जाकर अपने अकाउंट की ई केवाईसी करवा लेनी है। हालांकि आप चाहे तो ऑनलाइन घर बैठे भी ईकेवाईसी कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी यूट्यूब के ट्यूटोरियल वीडियो का सहारा ले सकते हैं।

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply