PM Awas: सभी के खाते में आ गये पीएम आवास योजना के 1 लाख 30 हजार रूपये, आपके खाते में आये या नहीं ऐसे देखें

पीएम आवास योजना के तहत सरकार द्वारा देश के प्रत्येक नागरिकों पक्का घर मिले यह सुनिश्चित किया जा रहा है. इसके लिए सरकार समय-समय पर पीएम आवास योजना के क़िस्त के पैसे लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर करती हैं. ताकि वे अपना पक्का घर बनवा सकें. इसके लिए अब तक काफी लोगों ने आवेदन किया हैं और सभी को इसका लाभ भी मिला है. यदि आपने भी इसमें आवेदन किया है और आपको इस योजना के लिए अब तक पैसे नहीं मिले हैं तो इसके लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ें, हम आपको इसकी पूरी जानकारी यहां दे रहे हैं.

PM Awas: सभी के खाते में आ गये पीएम आवास योजना के 1 लाख 30 हजार रूपये, आपके खाते में आये या नहीं ऐसे देखें
PM Awas: सभी के खाते में आ गये पीएम आवास योजना के 1 लाख 30 हजार रूपये, आपके खाते में आये या नहीं ऐसे देखें

पहली क़िस्त की गई जारी

हालही में केंद्र सरकार द्वारा पीएम आवास योजना की पहली क़िस्त जारी कर दी गई हैं और सभी आवेदन करने वाले लाभार्थियों के बैंक खाते में 1 लाख 30 हजार रूपये की राशि ट्रांसफर कर दिए गए हैं. आपके खाते में पैसे आये या नहीं ये आप ऐसे चेक कर सकते हैं.

पीएम आवास योजना लिस्ट

पीएम आवास योजना में आवेदन करने वाले लाभार्थियों की एक लिस्ट जारी की जाती हैं, जिसमें उन लोगों के नाम शामिल होते हैं जोकि इस योजना में पूरी तरह से पात्र होते अहिं और उनके सभी दस्तावेज भी सत्यापित हो जाते हैं. लिस्ट जारी होने के बाद लिस्ट में जिन-जिन व्यक्ति का नाम शामिल हैं उन्हें पीएम आवास योजना का पैसा सरकार देती हैं. और जिनके नाम लिस्ट में शामिल नहीं है, उनके इके पैसे नहीं मिलते हैं यानि उनका आवेदन रद्द कर दिया जाता है.  

पीएम आवास योजना लिस्ट में नाम देखें

यदि आप जानना चाहते हैं कि आपका नाम लिस्ट में शामिल है या नहीं तो इसके लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट या मोबाइल एप्प का उपयोग कर सकते हैं. इसकी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है. इसके आलवा ऑफलाइन भी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर आप लिस्ट चेक कर सकते हैं.   

ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से लिस्ट देखें

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करके उसे ओपन करें.
  • फिर होमपेज में मेनू में मौजूद Awaasoft वाले विकल्प पर क्लिक करें.
  • इसके बाद रिपोर्ट वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है.
  • अब सोशल ऑडिट रिपोर्ट (H) सेक्शन के अंतर्गत बेनिफिशियरी डीटेल्स फॉर वेरीफिकेशन वाले विकल्प पर क्लिक करना है.
  • अब इसके बाद जानकारियां दर्ज करें जो भी वहां मांगी जा रही हैं जैसे कि राज्य, जिला, ब्लाक आदि और फिर कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट वाले विकल्प पर क्लिक कर दें.
  • अंत में प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी जिसमें आप अपना नाम देख सकेंगे.

मोबाइल एप्प के माध्यम से लिस्ट देखें

मोबाइल एप्प के माध्यम से यदि आप लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो आपको पीएम आवास योजना का मोबाइल आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा. फिर आप यही सारे स्टेप्स को फॉलो करके लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं.

लिस्ट में इनका नाम शामिल नहीं होता है

पीएम आवास योजना की लाभार्थी लिस्ट में कुछ लोगों का नाम शामिल नहीं होता है उसका कारण है योजना की सभी शर्तों को पूरा नहीं कर पाना, या दस्तावेज सही नहीं होना या फिर पात्रता में खरा नहीं उतरना. यदि आप ये सभी चीजें सही कर लेंगे तो आप भी इसका लाभ उठा सकेंगे.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply