सावधान: मान्य नहीं है प्लास्टिक आधार कार्ड, UIDAI ने दी चेतावनी

by
aadhaar pvc
aadhaar pvc

आधार कार्ड प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आधार कार्ड केवल एक दस्तावेज ही नहीं है, बल्कि पहचान पत्र है। किसी भी वित्तीय लेनदेन और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार बेहद जरूरी है। अधिकतर लोग प्लास्टिक आधार को इस्तेमाल करते हैं। लेकिन प्लास्टिक आधार को इस्तेमाल करते समय आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि यह मान्य नहीं है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

UIDAI ने दी चेतावनी

आधार जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( UIDAI ) के अनुसार, पीवीसी (PVC) कार्ड या प्लास्टिक आधार कार्ड मान्य नहीं है। यूआईडीएआई ने साफ किया है कि प्लास्टिक आधार कार्ड वैध नहीं होगा। इसके लिए यूआईडीएआई ने ट्वीट कर चेतावनी भी जारी कर चुका है। 

इसलिए मान्य नहीं है आधार स्मार्ट कार्ड

इससे पहले फरवरी 2018 में यूआईडीएआई ने आधार स्मार्ट कार्ड से संबंधित बयान जारी किया था और इसके नुकसान बताए थे। अथॉरिटी ने कहा था कि ऐसे कार्ड से आपकी आधार डिटेल्स की प्राइवेसी पर खतरा है इसलिए इनका इस्तेमाल ना किया जाए। 

यूआईडीएआई के अनुसार प्लास्टिक आधार कार्ड कई बार काम नहीं करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्लास्टिक आधार की अनऑथराइज्ड प्रिंटिंग के चलते क्यूआर (QR) कोड अमान्य हो जाता है। इतना ही नहीं, आधार स्मार्ट कार्ड में मौजूद आपकी निजी जानकारी के बिना आपकी अनुमति के शेयर किए जाने का भी खतरा है।

लोगों से वसूले जा रहे पैसे

देश में कई लोगों से इसके प्रिंटिंग के नाम पर 50 रुपये से लेकर 300 रुपये वसूले जा रहे हैं। कई जगहों पर तो इससे भी ज्यादा चार्ज लिया जा रहा है। इसलिए यूआईडीएआई ने लोगों से इस तरह की दुकानों या लोगों से बचने की और उनके झांसे में न आने की सलाह दी है।

[wp_show_posts id=”1043″]

Was this post helpful?

Leave a Reply