मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना उत्तराखंड 2023: (Mukhyamantri Sashakt Behna Utsav Yojana Uttarakhand)

mukhyamantri sashakt behna utsav yojana uttarakhand in hindi

मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना उत्तराखंड 2023: ऑनलाइन आवेदन, लाभ, लाभार्थी, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर (Mukhyamantri Sashakt Behna Utsav Yojana Uttarakhand) (Online Apply, Benefit, Beneficiary, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, Latest News)

देश के ऐसे कई राज्य हैं, जहां पर बहुत सारे महिला समूह काम कर रहे हैं, जिसके साथ बहुत सारी महिलाएं जुड़ी हुई है, परंतु ऐसी महिला समूह के द्वारा जो उत्पाद बनाया जाता है, उनकी बिक्री के लिए उन्हें सही मार्केट प्राप्त नहीं हो पाता, जिसकी वजह से महिला समूह को अपने प्रोडक्ट की बिक्री करने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और कई बार उसे दूर शहरों में ले जाकर के बेचना होता है। इसी परेशानी का हल निकालने के लिए उत्तराखंड सरकार ने राज्य में महिला समूहों के लिए मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना की शुरुआत की हुई है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को बड़ा बाजार उपलब्ध करवाया जाएगा। चलिए विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं कि मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना क्या है और उत्तराखंड सीएम सशक्त बहना उत्सव योजना में आवेदन कैसे करें।

mukhyamantri sashakt behna utsav yojana uttarakhand in hindi

Mukhyamantri Sashakt Behna Utsav Yojana Uttarakhand 2023

योजना का नाम मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना
राज्य उत्तराखंड
किसने शुरू की मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने
लाभार्थी उत्तराखंड की महिला ग्रुप की महिलाएं
उद्देश्य उत्पादों की बिक्री के लिए बाजार उपलब्ध करवाना
आधिकारिक वेबसाइट जल्दी जारी होगी
हेल्पलाइन नंबर जल्द जारी होगा

उत्तराखंड मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना

उत्तराखंड मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना क्या है

उत्तराखंड के वर्तमान मुख्यमंत्री श्रीमान पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा राज्य की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कल्याणकारी योजना शुरू की गई है, जिसका नाम मुख्यमंत्री सशक्त बहन उत्सव योजना है। योजना का फायदा राज्य की ऐसी महिलाओं को मिलेगा जो अलग-अलग प्रकार की चीजों का उत्पादन करने का काम करती है। इस योजना के माध्यम से उत्तराखंड गवर्नमेंट के द्वारा राज्य में काम करने वाली तमाम महिला ग्रुप के द्वारा बनाए जाने वाले प्रोडक्ट को बड़े पैमाने पर मार्केट उपलब्ध करवाया जाएगा, जहां पर जाकर के महिलाएं आसानी से अपने आइटम की बिक्री कर सकेंगी और पैसा कमा सकेंगी।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना संबंधित विभाग

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, उत्तराखंड के महिला सशक्तिकरण और बाल विकास डिपार्टमेंट के द्वारा योजना को चलाया जा रहा है। जल्द ही इस योजना को उत्तराखंड के सभी जिले में लागू कर दिया जाएगा, जिससे ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को योजना का फायदा प्राप्त हो सके।

मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना उत्तराखंड

मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना उद्देश्य

यदि आपने योजना के नाम को ध्यान से पढ़ा होगा, तो आप नाम से ही जान जा रहे होंगे कि, इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना है, ताकि उन्हें कभी किसी पर निर्भर नहीं होना पड़े।

मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना लाभ

  • योजना के माध्यम से उत्तराखंड सरकार महिलाओं के ग्रुप के द्वारा जो लोकल लेवल पर आइटम तैयार किए जाते हैं उनकी बिक्री अधिक से अधिक हो सके, इसके लिए मार्केट उपलब्ध करवाएगी।
  • सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाए गए मार्केट की सहायता से महिलाएं अपने उत्पाद की प्रदर्शनी लगा सकेंगी, जिससे उन्हें ज्यादा से ज्यादा कस्टमर प्राप्त हो सकेंगे और उत्पाद की बिक्री ज्यादा होने से उनकी कई परेशानियों का अंत हो जाएगा, जो की मुख्य तौर पर आर्थिक से संबंधित होगी।
  • इस योजना के लागू हो जाने की वजह से अब महिला समूह को अपने पास मौजूद आइटम की बिक्री करने के लिए अपने घर से दूर जाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं होगी।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना

मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना उत्तराखंड राज्य में चल रही है, जिसकी शुरुआत करने का काम उत्तराखंड के मुख्यमंत्री जी के द्वारा किया गया है।
  • सरकार ने ऐलान किया है कि, इस योजना के द्वारा महिला समूह को बड़ा मार्केट उपलब्ध करवाया जाएगा, जिसमें वह अपने पास मौजूद आइटम की बिक्री कर सकेंगी।
  • योजना के अंतर्गत राज्य के हर विकासखंड में महिला ग्रुप के द्वारा बनाए गए लोकल प्रोडक्ट को किसी पब्लिक लोकेशन पर मार्केटिंग करने के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे।
  • प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्तमान के समय में तकरीबन 37,000 से भी ज्यादा महिला समूह उत्तराखंड राज्य में काम कर रहे हैं, जिसमें तकरीबन 3 लाख महिलाएं जुड़ी हुई है, जो अलग-अलग प्रकार के उत्पादों का निर्माण करने का काम करती है।
  • महिलाओं को अपने आसपास के इलाके में ही मार्केट उपलब्ध हो जाने की वजह से उन्हें अपने उत्पादों की बिक्री करने में आसानी होगी, साथ ही उनके द्वारा जिस उत्पाद की बिक्री की जाएगी, उसे भी नई पहचान मिलेगी।

मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना पात्रता

  • इस योजना के लिए सिर्फ उत्तराखंड के मूल निवासी ही आवेदन कर सकते हैं।
  • सिर्फ राज्य की महिलाओं को ही योजना का फायदा दिया जाएगा।
  • महिला ग्रुप के द्वारा निर्मित प्रोडक्ट के लिए ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।
  • आवेदक महिला की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना उत्तराखंड

मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना की आधिकारिक वेबसाइट

जैसा कि हमने आपको बताया कि, योजना को हाल ही में चालू किया गया है। इसलिए अभी योजना के लिए कोई भी आधिकारिक वेबसाइट को जारी नहीं किया गया है। जैसे ही आधिकारिक वेबसाइट जारी की जाती है, वैसे ही वेबसाइट का लिंक इसी आर्टिकल में आपको प्रदान किया जाएगा।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री ज्ञानकोष योजना

मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना फॉर्म pdf

वर्तमान के समय में आपको पीडीएफ फॉर्म हम प्रदान नहीं कर सकते हैं, क्योंकि अभी योजना के लिए कोई भी आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है, जहां पर पीडीएफ फॉर्म प्राप्त हो सके। जल्द ही आपको पीडीएफ फॉर्म के लिए लिंक दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना ऑनलाइन आवेदन

जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा इस योजना को उत्तराखंड में अभी हाल फिलहाल में ही शुरू किया गया है। इसलिए जो महिला योजना में आवेदन करना चाहती है, उन्हें अभी थोड़ा सा इंतजार करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि योजना भले ही जारी कर दी गई है, परंतु योजना में आवेदन कैसे होगा, इससे संबंधित कोई भी नोटिफिकेशन अभी सरकार के द्वारा बाहर नहीं निकाला गया है। इसलिए अभी हम आपको योजना के आवेदन की प्रक्रिया के बारे में बताने में असमर्थ है। आवेदन की प्रक्रिया आते ही इसी आर्टिकल में उसे अपडेट कर दिया जाएगा।

FAQ

Q : मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना कब शुरू होगी?

Ans : इसी साल शुरू की जाने वाली है।

Q : मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना का लाभ किसे मिलेगा?

Ans : उत्तराखंड की स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलायें

Q : मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

Ans : इसके लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी

Q : मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं?

Ans : ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से।

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply