छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023: सरकार करेगी 50,000 रूपये की मदद ( Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana Chhattisgarh in Hindi)

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana Chhattisgarh in Hindi (Kya hai, Last Date, Status Check, Form pdf, Labour Department, Online Apply, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, Latest News, Last Date) छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023, क्या है, लिस्ट, स्टेटस कैसे चेक करें, फॉर्म कैसे भरें, विभाग, ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर, अंतिम तिथि

किसी भी बाप के लिए जीवन में यदि सबसे बड़ी कोई चिंता होती है तो वह उसकी बालिक हो चुकी बेटी के विवाह की चिंता होती है। यह चिंता और तब ज्यादा बढ़ जाती है जब बाप गरीब होता है। गरीबी की वजह से छत्तीसगढ़ में ऐसे कई परिवार है, जो सही समय पर अपने बेटियों का विवाह नहीं करवा पा रहे हैं। हालांकि ऐसे परिवार में पैदा हो चुकी बेटियों और उनके माता-पिता को अब प्रसन्न हो जाने की आवश्यकता है, क्योंकि छत्तीसगढ़ सरकार ने बेटियों के विवाह में सहायता देने के लिए छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना को शुरू कर दिया है। चलिए आर्टिकल में जानते हैं कि छत्तीसगढ़ कन्या विवाह योजना क्या है और छत्तीसगढ़ कन्या विवाह योजना में आवेदन कैसे करें।

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana Chhattisgarh

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana Chhattisgarh 2023

योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना
राज्य छत्तीसगढ़
किसने आरंभ की छत्तीसगढ़ सरकार
लाभार्थी छत्तीसगढ़ की कन्यायें
उद्देश्य कन्याओं को विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना.
साल 2023
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट http://cgwcd.gov.in
हेल्पलाइन नंबर 0771-402 3996

छत्तीसगढ़ गृह लक्ष्मी योजना

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना छत्तीसगढ़ 2023

छत्तीसगढ़ चीफ मिनिस्टर भूपेश बघेल के द्वारा योजना को शुरू किया गया है। इस योजना को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना भी कहा जाता है। योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ सरकार गरीब कन्याओं का विवाह करवाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। यह आर्थिक सहायता शादीशुदा जोड़ों को डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मोड के माध्यम से दिया जाता है। पहले इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा ₹25000 दिए जाते थे, परंतु अब सरकार ने दी जाने वाली राशि में इजाफा कर दिया है। छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले से इस योजना में पंजीकरण की प्रक्रिया भी चालू हो चुकी है। बस्तर जिले में 2024 के फरवरी के महीने में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत विवाह का आयोजन करवाया जाएगा और इसके लिए महिला एवं बाल विकास डिपार्टमेंट को सरकार ने जिम्मेदारी दी है।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की राशि (Amount)

आपको सूचित करना चाहते हैं कि, अब योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि में बढ़ोतरी कर दी गई है। पहले जहां योजना के अंतर्गत ₹25000 दिए जाते थे, वहीं अब यह राशि ₹50,000 कर दी गई है अर्थात अब योजना के द्वारा ₹50,000 का फायदा मिल सकेगा।

छत्तीसगढ़ महतारी न्याय योजना

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना उद्देश्य

छत्तीसगढ़ में ऐसी कई गरीब परिवार की बेटियां हैं, जिनकी शादी की उम्र हो चुकी है, परंतु पैसे के अभाव में उनके माता-पिता उनकी शादी सही समय पर नहीं करवा पा रहे हैं और इस प्रकार से उनके परिवार में चिंता लगातार बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में सरकार ऐसी ही कन्याओं के विवाह को करवाने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू कर चुकी है, क्योंकि योजना के द्वारा सरकार विवाह के लिए सामूहिक विवाह का आयोजन करवाएगी और आर्थिक सहायता भी देगी। इस प्रकार से गरीब कन्याओं का विवाह करवाना योजना का मुख्य उद्देश्य है।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना लाभ एवं विशेषताएं

  • अब कन्या की शादी के मौके पर कन्या के लिए बैंक ड्राफ्ट और दूसरे गिफ्ट आइटम भी दिए जाने की जानकारी सरकार ने दी है।
  • छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में इस योजना के अंतर्गत 340 से भी अधिक कन्याओं का विवाह होगा।
  • बढाए गए पैसे में से ₹21000 नव विवाहित बेटियों के बैंक अकाउंट में अथवा बैंक ड्राफ्ट के तौर पर दी जाएगी।
  • शुरुआत में योजना के अंतर्गत ₹15000 दिए जाते थे जिसे साल 2019 में ₹25000 कर दिया गया और साल 2020 में ₹50000 कर दिया गया।
  • योजना के तहत दिए जाने वाले पैसे का इस्तेमाल शादी के दरमियान लड़का और लड़की के जोड़े और दूसरे श्रृंगार सामग्री के अलावा विदाई के दौरान होने वाले सारे संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए कर सकेंगे।
  • इस योजना की वजह से राज्य के गरीब परिवारों में शादी के दौरान कर्ज लेने की प्रवृत्ति में कमी आ सकती है।

छत्तीसगढ़ युवा मितान परिवहन योजना

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना पात्रता (Eligibility)

  • छत्तीसगढ़ के स्थाई निवासी योजना के लिए पात्र है।
  • सिर्फ कन्याओं को ही योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • कन्या की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।
  • कन्या गरीब परिवार की होनी चाहिए।
  • एक परिवार की 2 बेटियों को ही योजना का लाभ दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना दस्तावेज (Document)

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • विवाह प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

स्वामी आत्मानंद फ्री कोचिंग योजना छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अधिकारिक वेबसाइट

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा. यहां से आप वेबसाइट के होमपेज में पहुंचेंगे और यही से आपकी आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी.

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना फॉर्म कैसे भरें (Online Application Form)

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको नजदीकी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से मुलाकात करनी है।
  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से आपको योजना का एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त कर लेना है।
  • अब एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर जो भी जानकारी जहां कहीं भी दर्ज करने के लिए कहीं जा रही है आपको उन सभी जानकारी को दर्ज कर देना है।
  • सभी जानकारी को भर लेने के बाद आपको महत्वपूर्ण दस्तावेज साथ में अटैच कर देने हैं।
  • दस्तावेज अटैच करने के बाद अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को ले जाकर के अपने जिले के महिला एवं बाल विकास अधिकारी के पास जमा कर देना है।
  • अब महिला एवं बाल विकास अधिकारी के द्वारा आपके एप्लीकेशन फॉर्म पर कार्रवाई की जाती है और अगर सब कुछ ठीक रहता है तो इस योजना के लाभार्थी के तौर पर आपका नाम शामिल कर दिया जाता है और योजना की महत्वपूर्ण जानकारी समय-समय पर आपको अपने फोन नंबर और ईमेल आईडी पर मिलती रहती है।

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना हेल्पलाइन नंबर

हमने इस आर्टिकल में आपको छत्तीसगढ़ में चल रही मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है और यह बता दिया है कि, योजना का लाभ आपको कैसे लेना है तथा इस योजना के तहत आपको कितना लाभ मिलेगा। नीचे हमने इस योजना का एक हेल्पलाइन नंबर भी आपके सामने उपलब्ध करवाया हुआ है। इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके योजना की अधिक जानकारी आपको मिल जाएगी या फिर आप चाहे तो अपनी शिकायत को भी इसी हेल्पलाइन नंबर के द्वारा दर्ज करवा सकेंगे।

0771-402 3996

FAQ

Q : कन्यादान विवाह योजना और मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना क्या एक ही है?

Q : छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना कब से लागू हुई है?

Q : छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत कितना पैसा मिलता है?

Q : छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Q : एक परिवार की कितनी बेटियों को कन्या विवाह योजना छत्तीसगढ़ का लाभ मिलेगा?

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply