मुख्यमंत्री जन आवास योजना राजस्थान 2023: हर जरूरतमंद को मिलेगा अपना घर (Rajasthan Mukhyamantri Jan Awas Yojana)

rajasthan mukhyamantri jan awas yojana

मुख्यमंत्री जन आवास योजना राजस्थान 2023: हर जरूरतमंद को मिलेगा अपना घर, ऑनलाइन आवेदन, फॉर्म pdf, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर, लिस्ट, अंतिम तिथि (Rajasthan Mukhyamantri Jan Awas Yojana) (Online Apply, Form pdf, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, List, Last Date, Latest News)

बढ़ती हुई महंगाई की वजह से देश के कई क्षेत्रों में लगातार अलग-अलग चीजों के दामों में इजाफा हो रहा है। इससे जमीनों का और प्रॉपर्टी का क्षेत्र भी अछूता नहीं है। यही वजह है कि, अब शहरों में मकान के दाम काफी अधिक हो गए हैं। ऐसे में आर्थिक रूप से कमजोर या फिर गरीब परिवार भाड़े के मकान में रहने के लिए मजबूर है। इसके बावजूद वह लगातार अपना खुद का घर लेने का प्रयास करते है, परंतु मकान की कीमत की वजह से उनकी हिम्मत छोटी पड़ जाती है, परंतु सरकार ने ऐसे ही लोगों के लिए पक्का मकान देने के उद्देश्य से एक कल्याणकारी योजना की शुरुआत की हुई है। यह योजना सिर्फ राजस्थान के स्थाई निवासियों के लिए शुरू की गई है। चलिए जानकारी प्राप्त करते हैं कि आखिर राजस्थान मुख्यमंत्री जन आवास योजना क्या है और राजस्थान मुख्यमंत्री जन आवास योजना में आवेदन कैसे करें।

rajasthan mukhyamantri jan awas yojana

Rajasthan Mukhyamantri Jan Awas Yojana 2023

योजना का नाम मुख्यमंत्री जन आवास योजना
राज्य राजस्थान
किसने शुरू की राजस्थान सरकार ने
साल 2023
लाभार्थी राजस्थान के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार
उद्देश्य पक्का मकान उपलब्ध करवाना
आधिकारिक वेबसाइट  https://urban.rajasthan.gov.in/rhb
हेल्पलाइन नंबर  0141-2740648,22940223

राजस्थान विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना

राजस्थान मुख्यमंत्री जन आवास योजना 2023

राजस्थान की सरकार के द्वारा साल 2015 में ही राजस्थान के संपूर्ण जिलों में मुख्यमंत्री जन आवास योजना की शुरुआत कर दी गई थी। इस योजना का फायदा सरकार के द्वारा राज्य में निवास करने वाले और योजना के लिए पात्रता रखने वाले गरीब परिवारों को दिया जाता है। योजना के माध्यम से सरकार ऐसे नागरिकों को मकान उपलब्ध करवा रही है, जो कम आय वर्ग कैटेगरी में आते हैं अर्थात आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी में आने वाले परिवारों को योजना का फायदा दिया जाएगा, ताकि उनका खुद का घर पाने का सपना पूरा हो सके। सरकार ने यह भी कहा है कि, इस आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में भी LIG और ईडब्ल्यूएस परिवारों को मकान प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा शहरी इलाकों में रहने वाले आर्थिक कमजोर वर्ग के लोगों को भी खुद का पक्का मकान दिया जाएगा। योजना के अंतर्गत जो मकान दिए जाएंगे, उनकी कीमत कम होगी। इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा प्रोजेक्ट पूरा करने के समय को भी तय कर दिया गया है जिसके अंतर्गत 200 तक ईडब्ल्यूएस /एलआईजी यूनिट् 30 महीने में पूरा करना होगा वही 200 से 400 तक ईडब्ल्यूएस /एलआईजी यूनिट्स 36 महीने में कंप्लीट करने की आवश्यकता होगी तथा 400 से 600 तक ईडब्ल्यूएस /एलआईजी यूनिट्स 42 महीने में कंप्लीट कर लेना होगा और 600 से ऊपर ईडब्ल्यूएस /एलआईजी यूनिट्स  48 महीने में पूरा करने की आवश्यकता होगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री जन आवास योजना उद्देश्य

जैसा कि आप जानते हैं कि, राजस्थान में अभी भी ऐसे कई लोग हैं, जो भाड़े के मकान में निवास करते हैं और उनकी कमाई भी इतनी अधिक नहीं होती है कि, वह अपना खुद का घर महंगी कीमत पर ले सकें। ऐसे ही लोगों के लिए सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना की तरह ही एक योजना चलाई गई है, जिसका नाम मुख्यमंत्री जन आवास योजना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा बिल्डरों को ठेका दिया जाएगा, ताकि वह मकान का निर्माण करवा सके और फिर सरकार सभी बने हुए मकान पर अपना अधिकार कर लेगी और फिर लॉटरी सिस्टम के माध्यम से या फिर योजना में आवेदन करने वाले और लाभार्थी के तौर पर चुने जाने वाले लोगों की लिस्ट के माध्यम से घर अलॉट करेगी। इस प्रकार से लोगों का खुद का घर लेने का सपना पूरा हो सकेगा।

राजस्थान फूड पैकेट योजना

राजस्थान मुख्यमंत्री जन आवास योजना लाभ एवं विशेषताएं (Benefit)

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है, जिसका फायदा सिर्फ राजस्थान के मूल निवासियों को दिया जा सकेगा।
  • राजस्थान मुख्यमंत्री जन आवास योजना में सस्ते घर के निर्माण के लिए प्राइवेट डेवलपर और गवर्नमेंट बॉडीज को अट्रैक्ट करने के भी कई प्रावधान किए गए हैं।
  • सरकार के द्वारा योजना का फायदा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को दिया जाएगा, ताकि उन्हें उनका पक्का मकान प्राप्त हो सके।
  • योजना के अंतर्गत जो फ्लैट बनाए जाएंगे, उनका आकार दो बीएचके का रहेगा, जिसमें 2 रूम रहेंगे, एक रसोई रहेगा और एक लेटरिंग और एक बाथरूम रहेगा।
  • मकान का निर्माण आज के आधुनिक जमाने के हिसाब से किया जाएगा, जहां पर मकान बनाए जाएंगे। वहां पर रोड की सुविधा, लाइट, गटर, गार्डन की सुविधा भी दी जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत फ्लैट का आवंटन 1250 रुपए प्रति वर्ग फीट की दर से किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत घर खरीदने के लिए बैंक के द्वारा जो लोन मिलेगा, उस पर जो ब्याज लिया जाएगा, उसमें से कुछ ब्याज सरकार अपनी तरफ से भरेगी।
  • योजना के अंतर्गत गवर्नमेंट और प्राइवेट हाउसिंग स्कीम में बिक्री लायक जमीन में से 10% हिस्सा LIG और EWS जैसी कैटेगरी के लोगों के लिए रखा गया है।

राजस्थान जन आवास योजना पात्रता (Eligibility)

  • राजस्थान के स्थाई निवासियों को योजना का फायदा दिया जाएगा।
  • सिर्फ गरीबों को ही योजना का फायदा प्राप्त हो सकेगा।
  • 3 लाख तक की सालाना इनकम वाले परिवारों को ही योजना का फायदा दिया जाएगा।
  • पक्के मकान के निवासियों को योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

इंदिरा रसोई योजना राजस्थान

मुख्यमंत्री जन आवास योजना राजस्थान दस्तावेज (Documents)

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक का खाता नंबर
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो

मुख्यमंत्री जन आवास योजना राजस्थान आधिकारिक वेबसाइट (Official Website)

योजना के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए या योजना में आवेदन करने के लिए आपको मुख्यमंत्री जन आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पता होनी चाहिए। आधिकारिक वेबसाइट का लिंक है।

राजस्थान फ्री बिजली योजना

राजस्थान मुख्यमंत्री जन आवास योजना फॉर्म pdf

आप इस योजना का पीडीएफ थर्ड पार्टी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं और यदि आधिकारिक वेबसाइट पर पीडीएफ अवेलेबल है, तो वहां से भी पीडीएफ डाउनलोड किया जा सकता है।

राजस्थान मुख्यमंत्री जन आवास योजना ऑनलाइन आवेदन (Online Apply)

  • योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक व्यक्ति को राजस्थान हाउसिंग बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन सर्विस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर लोगिन विंडो ओपन होती है, जिसमें न्यू यूजर रजिस्टर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।
  • अब स्क्रीन पर जो रजिस्ट्रेशन फॉर्म आएगा, उसमें सभी महत्वपूर्ण जानकारी को निश्चित जगह में दर्ज करके आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होता है।
  • पंजीकरण होने के बाद आपको यूजर नेम और पासवर्ड के द्वारा लोगिन कर लेना है।
  • अब आपको अप्लाई वाली बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद योजना का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होता है, जिसमें जो भी जानकारियां मांगी जा रही है, आपको उन सभी जानकारी को दर्ज कर देना है।
  • अब आपको दस्तावेज की फोटो कॉपी को भी साथ में अपलोड कर देना है।
  • इसके बाद सबसे आखरी में सबमिट बटन दबा देना है।
  • इस प्रकार से आसानी से आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

राजस्थान मुख्यमंत्री जन आवास योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको जानकारी प्रदान कर दी है कि, राजस्थान मुख्यमंत्री जन आवास योजना क्या है और मुख्यमंत्री जन आवास योजना राजस्थान में कैसे आवेदन कर सकते हैं। नीचे हमने योजना का हेल्पलाइन नंबर भी आपको दिया हुआ है। हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अथवा आप अपनी कंप्लेंट को दर्ज करवा सकते है। हेल्पलाइन नंबर कुछ इस प्रकार है।

0141-2740648, 22940223

FAQ

Q : राजस्थान मुख्यमंत्री जन आवास योजना क्या है?

Ans : राजस्थान के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को सरकार आवास देने के लिए यह योजना चला रही है.

Q : राजस्थान मुख्यमंत्री जन आवास योजना का फायदा किसे मिलेगा?

Ans : गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को

Q : क्या राजस्थान मुख्यमंत्री जन आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं?

Ans : जी हां! योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Q : राजस्थान मुख्यमंत्री जन आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Ans : अधिकारिक वेबसाइट में जाकर

Q : मुख्यमंत्री जन आवास योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans : 0141-2740648, 22940223

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply