LIC Saral Pension | सरल पेंशन योजना 2024 क्या है, कैलकुलेटर, Single Premium

LIC Saral Pension Yojana in Hindi (Calculator, Premium Chart, Online Apply, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, Status, Latest News) एलआईसी सरल पेंशन योजना 2023 क्या है, कैलकुलेटर, प्रीमियम चार्ट, ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर, स्टेटस

कार्यरत व्यक्तियों के द्वारा जब एक उम्र के बाद retirement ले लिया जाता हैं तब  अपने कार्यों से आने वाला  आय का स्त्रोत पूर्ण रूप से बंद हो जाता हैं इस आय के स्त्रोत को उम्र के प्रणाव के complete करने के बाद भी चालू रखने के लिए LIC ने एक सरल पेंशन योजना के नाम से एक पेंशन योजना लॉन्च किया हैं  जो व्यक्तियों के लिए लाभदायक सिद्ध हो सकती हैं  हमारे भारत देश में बहुत सी बीमा कंपनियां हैं जो तरह-तरह के बीमा से संबंधित  offers  प्रदान करती हैं और कभी कभी यह योजना पेंशन योजना से संबंधित होतीं हैं और भविष्य के लिए LIC भी लेती हैं देखा जाता हैं कि बहुत सी बीमा कंपनियों के जो प्लान हैं वह एक दूसरे से भिन्न होती हैं तो लोगों में यह सोच बनी रहती हैं कि किस कंपनी का प्लान लिया जाए जो हमारे आने वाला भविष्य  अच्छा हो सके। आपको अपनी लेख के माध्यम से संपूर्ण योजना के बारे में बताने की कोशिश करेंगे कि कैसे apply किया जाएगा एलिजिबिलिटी criteria क्या हैं क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे यह सभी विस्तार पूर्वक हमारे लिखे लेख में आपको प्राप्त हों जाएंगे।

LIC Saral Pension Yojana

LIC Saral Pension Yojana 2023

योजना का नाम एलआईसी सरल पेंशन योजना
किसने लॉन्च किया इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट, डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया
लाभार्थी भारत का नागरिक
उद्देश्य सभी नागरिकों तक सरल नियम एव्ं शर्तों के साथ पेंशन योजना को पहुँचना हैं।
अधिकारिक वेबसाइट अभी नहीं हुई हैं।
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन / ऑफलाइन
आरंभ होने की तिथि जल्द ही
ऋण एव्ं सरेंडर सुविधा उपलब्ध हैं।
खरीद मूल्य एन्युटी के हिसाब से

अटल पेंशन योजना

एलआईसी सरल पेंशन योजना क्या है

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं की हमारे देश की जो बीमा कंपनियां हैं वह व्यक्तियों को आकर्षित करने के लिए अच्छे-अच्छे offer प्रदान करती हैं और इसी कारण वश लोगों को यह समझ में नहीं आता हैं कि इस कंपनी का बीमा प्लान लिया जाए जो हमारे भविष्य के लिए कारगर साबित हो  क्योंकि जितनी भी बीमा कंपनियां हैं सबके नियम शर्तें अपने आप में अलग-अलग होती हैं, इसी बात को ध्यान में रखते हुए insurance regulatory and development Authority of India सभी बीमा कंपनियों को सरल पेंशन योजना लागू करने के लिए दिशा निर्देश प्रदान किये हैं  सभी कंपनियों को नियम शर्तों को समान रूप से लागू करना होगा जिससे नियम और शर्तों में किसी भी प्रकार का अंतर नहीं होना चाहिए जो व्यक्ति चाहे किसी भी कंपनी से बीमा लें उसे वही लाभ मिलना चाहिए जो अन्य कंपनी में प्राप्त हो रहा हैं मतलब समान रूप से होना चाहिए। इस का तात्पर्य हैं कि ग्राहक को एक ही नियम शर्तों पर किसी भी कंपनी में सेम प्रकार का प्लान प्राप्त अर्थात लाभ प्राप्त हो। इस लिए LIC ने यह कदम उठाया हैं जो लोगो के लिए अच्छा भी साबित हो सकता हैं और इस प्लान के तहत जितनी भी बीमा कंपनियां हैं उनको एक ही नियम शर्तों में प्लान को execute करना होगा। क्योंकि व्यक्ति चाहे किसी भी कंपनी से इस योजना के तहत प्लान लेता हैं तो उसे सेम नियम शर्तों पर ही प्लान मिलना चाहिए किसी प्रकार का लुभाने वाला कार्य ना हो। इस प्लान मे कड़ी नियम   शर्तों को लागू किया जाएगा।

LIC सरल पेंशन योजना के अंतर्गत विकल्प

इस योजना को आनलाइन ऑफलाइन के माध्यम से खरीदा जा सकता हैं और न्यूनतम एनुइटी   जो हैं 12000 रुपये प्रति वर्ष हैं। अगर देखा जाए तो इस योजना के अंतर्गत अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई हैं इस योजना को 40 से 80 वर्ष के बीच के व्यक्तियों और महिलाओं के द्वारा खरीदा जा सकता हैं  खरीदने के बाद महीने में एक कम से कम ₹1000 जमा करना पड़ेगा  इस योजना को आप दो रूपों से खरीद सकते हैं जो निम्नलिखित हैं –  

विधवा पेंशन योजना

लाइफ एनुइटी विद रिटर्न ऑफ़ purchase price

लाइफ एन्यूटी विथ रिटर्न ऑफ purchase price में केवल एक ही व्यक्ति को पेंशन की राशि प्रदान की जायेगी जो इसमें नॉमिनी होगा. बेस price का भुगतान पेंशन धारी की मृत्यु के बाद नॉमिनी को कर दिया जाएगा।

जॉइंट लाइफ 

इस योजना के according पति पत्नी दोनों इसमें जुड़े रहेंगे पति पत्नी में से जो भी लंबे समय तक जिन्दा रहेगा उसको इस योजना का लाभ मिलता जायेगा  पेंशन की राशि में किसी भी प्रकार की कटौती नहीं की जायेगी और दोनों लोगों की मृत्यु के बाद नॉमिनी को बेस price का भुगतान कर दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना

LIC सरल पेंशन योजना की एनुइटी

चलिए हम आपको बता देते हैं कि इसका क्या मतलब होता हैं एनुइटी का मतलब यह होता हैं कि जब बीमा कंपनी निवेश के बदले में सालाना कुछ राशि प्रदान करती हैं उसे हम एनुइटी के नाम से जानते हैं। इसकी अवधि का चुनाव ग्राहक खुद 1 महीने तिमाही छः माही या साल भर के लिए कर सकता हैं किसी की भी मृत्यु होने के बाद उसके बेस price को नॉमिनी के नाम कर दिया जाता हैं और जब तक जो व्यक्ति जीवित रहता हैं उसको रकम के रूप में पेंशन प्राप्त होती रहती हैं।

सरल पेंशन योजना के अंतर्गत ऋण सुविधा एव्ं सरेंडर

सरल पेंशन योजना के अंतर्गत यदि लाभार्थी चाहे तो इस योजना के अंतर्गत 6 महीने के बाद  वह ऋण भी प्राप्त कर सकता हैं यदि ग्राहक की मृत्यु हो जाती हैं तो भी ग्राहक का जीवन साथी भी 6 महीने के बाद पॉलिसी के माध्यम से ऋण की apply करके प्राप्त कर सकता हैं बस ऋण प्राप्त करने के बाद उस पर आपको एक निश्चित परसेंटेज पर ब्याज देना पड़ेगा यदि आपके किसी भी बच्चे या अन्य किसी को गंभीर बीमारी हो जाए तो आप अपनी पॉलिसी का सरेंडर  भी कर सकते हैं  जिसमें 95% आपको राशि वापस की जायेगी पूरी तो नहीं हो पायेगी। यदि आपने लोन लिया हैं तो वह भी राशि काट कर तभी बची हुई राशि दी जायेगी।

रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल

LIC सरल पेंशन योजना के उद्देश्य

  • सभी भारतीय नागरिकों को इस योजना के अंतर्गत पेंशन के बारे में अवगत करना हैं।
  • पेंशन से संबंधित सभी नियम और शर्तों को आसान और सरल और समान बनाकर सभी बीमा कंपनियों के ऊपर लागू कराना हैं।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि एक उम्र के बाद आय का स्त्रोत बना रहे आर्थिक स्थिति की तंगी का सामना ना करना पड़े।

LIC सरल पेंशन योजना के लाभ

  • सरल पेंशन योजना में लोगों को सभी समान नागरिकों को पेंशन की सुविधा प्रदान की जायेगी।
  • पेंशन योजना के अंतर्गत यदि आवश्यकता हैं ऋण की तो वह भी आसानी से प्राप्त किया जा सकता हैं।
  • इस पेंशन योजना का लाभ समान्य आदमी भी प्राप्त कर सकता हैं जो आम व्यक्ति हो।
  • Insurance regulatory and Development Authority of India ने इसके नियम और शर्तें सरल और सुस्पष्ट बनाने के लिए सभी बीमा कंपनियों को कह दिया हैं।
  • एन्यूटी की अवधी का चुनाव ग्राहक द्वारा monthly,quarterly, half yearly and yearly भी हो सकती हैं वह ग्राहक के विवेक पर निर्भर करती हैं।
  • ग्राहक की मृत्यु हो जाने के बाद उसके जीवन साथी का भुगतान किया जाएगा।
  • जीवन साथी ऋण भी प्राप्त कर सकता हैं उसको इस पर  ब्याज़ प्रदान करना पड़ेगा मतलब देना पड़ेगा।
  • पॉलिसी की सरेंडर पर 95% वापसी की जायेगी खरीद मूल्य से।

प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन पेंशन योजना

LIC सरल पेंशन योजना पात्रता (Eligibility)

  • पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • स्थाई निवासी के साथ साथ उसकी उम्र 40 से 80 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

LIC सरल पेंशन योजना महत्वपूर्ण दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना

LIC सरल पेंशन योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन (Online Apply)

  • पहले आपको Insurance कम्पनी या बैंक की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, वहां जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुलकर सामने आएगा।
  • होम पेज पर आपको सरल पेंशन योजना कहाँ पर लिखा हैं उसे देखना हैं और फिर क्लिक करना हैं।
  • इसके बाद आपको apply know के लिंक पर अपने computer  Mouse से क्लिक करना हैं या अपने मोबाइल से Touch करके क्लिक करना हैं।
  • अब आपके आँखों के सामने आवेदन फार्म खुलकर सामने आएगा । 
  • उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण आवश्यक जानकारियां जैसे नाम फोन नंबर पता आदि को भरना हैं।
  • महत्वपूर्ण दस्तावेजों को उसके बाद अटैच करना हैं जो दस्तावेज मांगे गए हैं
  • अटैच करने के बाद फिर सबमित के option पर क्लिक करना हैं।
  • जब आप सबमित कर देंगे तो उसके बाद सरल पेंशन योजना के अंतर्गत आपका आवेदन हो जाएगा।

LIC सरल पेंशन योजना ऑफलाइन आवेदन (Offline Apply)

  • ऑफ लाइन के लिए सबसे पहले आपको नज़दीकी Insurance कम्पनी या बैंक दफ्तर में जाना होगा वहाँ पता करना होगा
  • वहाँ पर सरल पेंशन योजना आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा
  • जब आप वहाँ से आवेदन पत्र ले लेंगे तो पूछी गई जानकारी बहुत ध्यान पूर्वक भरनी हैं और आवश्यक जानकारी नाम पता मोबाइल फोन नंबर सारे documents आदि लगाने हैं
  • इस आवेदन पत्र को सब कुछ हो जाने के बाद insurance कम्पनी में जमा करना हैं
  • इस प्रकार आपका सरल पेंशन योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन हो गया हैं बहुत आसानी पूर्वक कर सकते हैं इसी प्रकार से ऑफ लाइन के जरिए इस योजना का लाभ भी उठा सकते हैं।

पीएम वय वंदना योजना

निष्कर्ष (Conclusion)

आखरी में हम इस योजना के अंतर्गत यही कहना चाहेंगे कि यह योजना एक अच्छी योजना हैं आप इस योजना के अंतर्गत अभी अपनी कुछ रकम को सरल योजना के अंतर्गत जमा करके अपने उम्र दराज उम्र में आर्थिक तंगी न हो जिससे यह योजना काफी कारगर साबित हो सकती हैं क्योंकि एक उम्र के बाद आपको इसमें पेंशन प्राप्त होने लगेगी। जिससे अच्छे से जीवन यापन होता रहेगा।

FAQ 

Q : सभी बीमा कंपनियों को एक ही नियम शर्तों के अंतर्गत कार्य करना हैं वह कौन सी योजना हैं?

Ans : सरल पेंशन योजना।

Q : सरल पेंशन योजना में लाभार्थी किस उम्र तक पात्र हैं?

Ans : 40 से 80 के उम्र तक।

Q : ग्राहक की मृत्यु हो जाने के बाद पेंशन लाभ का अधिकारी कौन होता हैं?

Ans : ग्राहक की पत्नी या पति।

Q : सरल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन किन रूपों से किया जा सकता हैं?

Ans : ऑनलाइन – ऑफलाइन दोनों माध्यमों से किया जा सकता हैं।

Q : सरल पेंशन योजना का लाभ किसे मिलेगा?

Ans : भारत के निवासियों को

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply