Jharkhand School Chhatra Free Cycle Yojana

Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana in Hindi (Kya hai, Jharkhand Free Cycle Yojana, Benefit, Online Apply, Form, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, Latest News, Status, Last Date) झारखंड स्कूल छात्र साइकिल योजना 2023-24, क्या है,झारखंड फ्री साइकिल योजना, लाभ, लाभार्थी, ऑनलाइन आवेदन, फॉर्म, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर, स्टेटस, अंतिम तिथि

झारखंड राज्य में ऐसे कई गांव है, जहां पर प्राथमिक विद्यालय मौजूद है, परंतु वहां पर सिर्फ पहली क्लास से लेकर के सातवीं क्लास तक की पढ़ाई होती है और आगे की पढ़ाई करने के लिए बालक और बालिकाओं को गांव से दूर मौजूद सरकारी विद्यालय में पढ़ाई करने के लिए जाना पड़ता है। कई छात्रों के परिवारों की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होती। ऐसे में उन्हें पैदल ही पढ़ाई करने को जाना होता है, जिससे उन्हें थकान भी होती है और पढ़ाई के प्रति उनका जोश भी कम होता है, परंतु अब सरकार के द्वारा ऐसे विद्यार्थियों के आवागमन को सरल करने के लिए झारखंड फ्री साइकिल योजना की शुरुआत कर दी गई है। चलिए आर्टिकल में जानते हैं कि झारखंड फ्री साइकिल योजना क्या है और फ्री साइकिल योजना झारखंड में आवेदन कैसे करें।

Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana

Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana 2023-24

योजना का नाम फ्री साइकिल योजना
राज्य झारखंड
साल 2023-24
किसने शुरू की झारखंड सरकार ने
लाभार्थी बालक और बालिकाएं
उद्देश्य फ्री साइकिल देना
आधिकारिक वेबसाइट N/A
हेल्पलाइन नंबर N/A

झारखंड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना

झारखंड फ्री साइकिल योजना 2023

झारखंड सरकार के द्वारा आज से 3 से 4 साल पहले झारखंड राज्य में फ्री साइकिल योजना का शुभारंभ राज्य के सरकारी विद्यालयों में आठवीं क्लास में और नवी क्लास मे पढ़ने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग के बालक और बालिकाओं के लिए की गई थी। इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा लाभार्थी बच्चों को निशुल्क साइकिल प्रदान की जाती है। योजना के अंतर्गत बच्चों के बैंक अकाउंट में सरकार के द्वारा साइकिल खरीदने के लिए पैसा ट्रांसफर किया जाता है। योजना में इस बात का साफ तौर पर उल्लेख है कि, सिर्फ गवर्नमेंट विद्यालय में पढ़ने वाले आठवीं और दसवीं क्लास के विद्यार्थियों को ही फायदा मिलेगा।

झारखंड फ्री साइकिल योजना में दी जाने वाली राशि (Amount)

इस योजना के तहत लाभार्थियों को साइकिल खरीदने के लिए जो राशि प्रदान की जाएगी वह 4500 रूपये हैं. यानि कि बच्चों को 4500 रूपये साइकिल खरीदने के लिए दिए जायेंगे.

आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम झारखंड

झारखंड फ्री साइकिल योजना का उद्देश्य

झारखंड के ग्रामीण इलाकों में ऐसे कई गांव है, जहां पर बच्चों को सातवीं क्लास के बाद आठवीं क्लास की पढ़ाई करने के लिए या फिर आगे की पढ़ाई करने के लिए अपने घर से 12 से 15 किलोमीटर दूर जाने की आवश्यकता होती थी। ऐसे में बच्चों को पैदल ही स्कूल तक पहुंचना होता था और वापस पैदल ही स्कूल तक आना होता था या फिर अपनी जेब से भाड़ा खर्च करके स्कूल जाना और आना होता था। जिससे उन्हें शारीरिक और आर्थिक नुकसान होता था। इसी बात को देखते हुए सरकार के द्वारा आवागमन को आसान बनाने के लिए Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana की शुरुआत की गई, ताकि बिना थके हुए विद्यार्थी स्कूल तक पहुंच सके और स्कूल से घर आ सके।

झारखंड फ्री साइकिल योजना लाभ एवं विशेषताएं

  • इस योजना का फायदा झारखंड में गवर्नमेंट विद्यालय में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को दिया जाएगा।
  • बालक और बालिका दोनों को ही Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana के अंतर्गत फायदा दिया जाएगा।
  • योजना के माध्यम से सरकार निशुल्क साइकिल का वितरण करेगी।
  • सरकार डायरेक्ट साइकिल नहीं बल्कि साइकिल की खरीदारी के लिए लाभार्थी बालिकाओं और बालकों के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करेगी।
  • पैसा ट्रांसफर करने के लिए सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मोड का इस्तेमाल करेगी।
  • इस योजना के माध्यम से 20 इंच की साइकिल को खरीदा जाता होगा।

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना झारखंड

झारखंड फ्री साइकिल योजना पात्रता (Eligibility)

  • झारखंड के मूल निवासी विद्यार्थियों को Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana का फायद मिलेगा।
  • एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक समुदाय के बालक और बालिकाओं को योजना का फायदा दिया जाएगा।
  • योजना के तहत आठवीं क्लास को पास करके नवी क्लास में जाने वाले और नवी क्लास को पास करके दसवीं क्लास में जाने वाले बालक और बालिका योजना के लिए पात्रता रखते हैं।

झारखंड फ्री साइकिल योजना दस्तावेज (Jharkhand School Chhatra Cycle Yojana Documents)

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • शैक्षणिक दस्तावेज
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • अन्य दस्तावेज

झारखंड मुख्यमंत्री रोगी राहत योजना

फ्री साइकिल योजना झारखंड की आधिकारिक वेबसाइट

योजना की आधिकारिक वेबसाइट अभी जारी नहीं हुई है। यदि आधिकारिक वेबसाइट जारी होती है, तो लिंक इसी आर्टिकल में उपलब्ध करवाया जाएगा।

झारखंड फ्री साइकिल योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड

आधिकारिक वेबसाइट जारी होने के बाद आप योजना के पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड कर सकेंगे या फिर थर्ड पार्टी वेबसाइट से भी योजना के पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड किया जा सकेगा।

सोना सोबरन धोती साड़ी योजना झारखंड

झारखंड फ्री साइकिल योजना ऑनलाइन आवेदन 

जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, किसी भी विद्यार्थी को इस योजना में आवेदन करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आवेदन की प्रक्रिया को आपके स्कूल के द्वारा अंजाम दिया जाता है। स्कूल के द्वारा योजना के लिए पात्रता रखने वाले बालक और बालिकाओं की सूची को आगे संबंधित ऑफिस में भेजा जाता है और फिर संबंधित ऑफिस के द्वारा एक नई सूची बनाई जाती है, जिसके अनुसार लाभार्थी विद्यार्थियों को योजना का फायदा दिया जाता है और उनका नाम झारखंड निशुल्क साइकिल वितरण योजना में शामिल किया जाता है।

फ्री साइकिल योजना झारखंड हेल्पलाइन नंबर

सरकार के द्वारा भले ही योजना को शुरू किए हुए 4 साल का समय हो गया है, परंतु अभी इस योजना का हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं हुआ है। यदि हेल्पलाइन नंबर जारी होता है, तो जल्द ही इस आर्टिकल में आपको हेल्पलाइन नंबर अपडेट करके बता दिया जाएगा।

FAQ

Q : फ्री साइकिल योजना झारखंड का फायदा किसे मिलेगा?

Ans : बालक और बालिकाओं को

Q : फ्री साइकिल योजना झारखंड के लिए पात्रता क्या है?

Ans : 8वीं एवं 9वीं के छात्र

Q : फ्री साइकिल योजना झारखंड कब चालू हुई?

Ans : आज से 2 से 4 साल पहले

Q : फ्री साइकिल योजना झारखंड का पैसा कैसे मिलेगा?

Ans : डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से बैंक अकाउंट में पैसा मिलेगा।

Q : झारखंड फ्री साइकिल योजना की वेबसाइट क्या है?

Ans : वेबसाइट जल्दी लॉन्च होगी।

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply