आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें (How to Check My Bank Balance with Aadhar Card)

How to Check My Bank Balance with Aadhar Card

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें, ऐप, ऑनलाइन चेक करें, मोबाइल से चेक करें (How to Check My Bank Balance with Aadhar Card) (Aadhar Card Bank Balance Check App)

आधार कार्ड का इस्तेमाल भारतीय पहचान के तौर पर भी किया जा सकता है। मोबाइल सिम कार्ड लेने के लिए अथवा पैन कार्ड बनवाने के लिए या फिर राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए और अन्य कई कामों के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल होने लगा है। अगर हम यह कहें कि, आधार कार्ड के बिना आपके महत्वपूर्ण काम अटक सकते हैं, तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं होगी। सरकार के द्वारा बैंक अकाउंट से आधार कार्ड को लिंक करवाने का आदेश काफी पहले ही दे दिया गया है। ऐसे में यदि आपने अपने बैंक अकाउंट से आधार कार्ड को लिंक करवाया हुआ है, तो सरलता से बैंक बैलेंस की जानकारी आप प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको एटीएम जाने की भी आवश्यकता नहीं है। चलिए आर्टिकल में जानते हैं कि आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे देखें अथवा आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करे।

How to Check My Bank Balance with Aadhar Card

Check Bank Balance Using Aadhar Card

अपने बैंक अकाउंट बैलेंस की जानकारी पाने के लिए आपको कहीं भी जाने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। घर बैठे आसानी से आप बैंक बैलेंस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। हालांकि ऐसा करने के लिए आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। इसके अलावा बैंक अकाउंट से लिंक फोन नंबर भी आपके पास होना चाहिए, तभी आप आसानी से आधार कार्ड के द्वारा बैंक बैलेंस को जान सकते हैं। यदि आधार कार्ड से बैंक अकाउंट लिंक है, तो गवर्नमेंट की विभिन्न योजनाओं का फायदा आप प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा बैंक अकाउंट में कितना पैसा है, इसकी जानकारी भी कहीं पर भी आप हासिल कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कि किस प्रकार से Check Bank Balance Using Aadhar Card कर सकते है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना

मिस कॉल के माध्यम से पता करें बैंक बैलेंस

कस्टमर की सुविधा के लिए बैंकों के द्वारा विभिन्न प्रकार की सुविधा लॉन्च की जाती है, जिसमें से मिस कॉल के द्वारा घर बैठे बैंक अकाउंट बैलेंस जानने की सुविधा भी बहुत सारी बैंक देती है। इसके लिए बैंकों के द्वारा एक स्पेशल नंबर को जारी किया जाता है, जो टोल फ्री नंबर होता है। इसी टोल फ्री नंबर पर कस्टमर को कॉल करने की आवश्यकता होती है। जैसे ही कस्टमर के द्वारा टोल फ्री नंबर पर कॉल किया जाता है, वैसे ही टोल फ्री नंबर कनेक्ट होने के 1 से 3 सेकंड के बाद ऑटोमेटिक कट हो जाता है और फिर अगले ही पल आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में एक मैसेज मिलता है, जिसमें आपके बैंक अकाउंट में मौजूद बैलेंस के साथ ही साथ अन्य जानकारी भी आपको दिखाई पड़ती है। इस सुविधा का लाभ कीपैड फोन वाले भी उठा सकते हैं और स्मार्टफोन यूजर भी उठा सकते है। हालांकि इस सर्विस का फायदा तभी लिया जा सकता है, जब आपने अपने अकाउंट से अपने फोन नंबर को लिंक करवाया होगा।

मोबाइल ऐप के माध्यम से बैलेंस कैसे चेक करें

देश में लगभग सभी गवर्नमेंट और प्राइवेट बैंकों के द्वारा अपने कस्टमर को घर बैठे बैंकिंग की सर्विस प्रदान की जाती है और इसके लिए एक आधिकारिक एप्लीकेशन भी बैंकों के द्वारा लॉन्च करी जाती है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से कोई भी कस्टमर आसानी से अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकता है और घर बैठे ही एप्लीकेशन के माध्यम से यह जान सकता है कि, अकाउंट में कितना बैलेंस मौजूद है, साथ ही वह महत्वपूर्ण ट्रांजैक्शन भी कर सकता है। यदि आप मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा बैंक बैलेंस चेक करना चाहते हैं, तो गूगल प्ले स्टोर से अपने बैंक की एप्लीकेशन को मोबाइल में इंस्टॉल कर ले और फिर एप्लीकेशन पर अपने बैंक अकाउंट से लिंक फोन नंबर के माध्यम से अकाउंट पंजीकृत करें। उसके बाद आप बैलेंस चेक कर सकते हैं, एफडी अकाउंट ओपन करवा सकते हैं, मिनी स्टेटमेंट की रिक्वेस्ट कर सकते हैं और बैंक की अन्य कई सर्विस का लाभ ले सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना

How to Check Bank Balance Using Aadhar Card

विभिन्न प्रकार की सुविधा बैंक अपने कस्टमर को देने का काम करती है। इसी प्रकार से अब कस्टमर के द्वारा चाहे तो अपने बैंक अकाउंट के बैलेंस की जानकारी अपने आधार कार्ड से हासिल करी जा सकती है। इसके लिए कस्टमर को नीचे जो प्रक्रिया हम बता रहे हैं, उसका पालन करना होता है।

  • सबसे पहले कस्टमर को अपना मोबाइल अपने हाथ में लेना होता है और *99*99*1# नंबर टाइप करके कॉल वाली बटन पर क्लिक करना होता है।
  • निर्धारित नंबर को डायल करने के पश्चात आपको अपने आधार नंबर को दर्ज करना होता है और उसके बाद ओके बटन दबाना होता है।
  • अब एक बार फिर से आपको अपने आधार नंबर को दर्ज करके उसे वेरीफाई करवाना होता है।
  • अब आपके मोबाइल की स्क्रीन पर बैंक अकाउंट में जितना बैलेंस बचा हुआ है, उसकी जानकारी आ जाती है।
  • इस प्रकार से सरलता से घर बैठे आधार कार्ड से बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं।

CSC सेंटर या कंप्यूटर सेंटर के माध्यम से बैंक बैलेंस चेक करें

आधार कार्ड की सहायता से बैंक बैलेंस चेक करने के अलावा आप चाहे तो जन सेवा केंद्र के माध्यम से और कंप्यूटर सेंटर पर जाकर के भी अपने बैंक अकाउंट में मौजूद बैलेंस की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको जन सेवा केंद्र या फिर कंप्यूटर सेंटर में मौजूद कर्मचारी को बैलेंस चेक करने के लिए कहना होता है। इसके बाद वह आपके आधार कार्ड नंबर को सिस्टम में दर्ज करते हैं और फिर आपको अपने फिंगरप्रिंट का स्कैन देना होता है। यदि आपका फिंगरप्रिंट स्कैन मैच हो जाता है, तो सामने वाले व्यक्ति के द्वारा आपके अकाउंट में मौजूद बैलेंस की जानकारी आपको प्रदान कर दी जाती है और यदि आप पैसा निकालते हैं, तो आपको ₹1000 पर कम से कम ₹10 या फिर ₹15 चार्ज के तौर पर देने होते हैं। यह चार्ज आपको जन सेवा केंद्र के कर्मचारी अथवा कंप्यूटर सेंटर के कर्मचारियों को देना होता है।

1 करोड़ की सरकारी लॉटरी

मोबाइल फोन से बैंक बैलेंस चेक करने का तरीका

आजकल लोगों के द्वारा पैसा ट्रांसफर करने के लिए यूपीआई एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में यदि आप भी यूपीआई चलाते हैं, तो आसानी से मोबाइल के द्वारा आप बैंक बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और ऑनलाइन फंड ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

  • मोबाइल से बैंक बैलेंस की जानकारी पाने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल में डायल पैड ओपन कर लेना है।
  • अब आपको *99# नंबर डायल करना है।
  • जैसे ही आप नंबर डायल करते हैं, वैसे ही आपकी स्क्रीन पर निम्न प्रकार के ऑप्शन आ जाते हैं।
  • Send Money
  • Request Money
  • Check Balance
  • My Profile
  • Pending Request
  • Transaction UPI Pin
  • स्क्रीन पर आए हुए ऑप्शन में से आपको तीसरे ऑप्शन चेक बैलेंस वाले पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है।
  • अब आपको क्रमांक संख्या को टाइप करके सेंड बटन पर क्लिक करना होता है।
  • अब आपको अपना यूपीआई पिन दर्ज करना होता है और उसके बाद ओके बदन पर क्लिक करना होता है।
  • इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपके मोबाइल की स्क्रीन पर बैंक अकाउंट बैलेंस से संबंधित इनफॉरमेशन ओपन होकर आ जाती है। अब आप यह चेक कर सकते हैं कि, अकाउंट में कितना पैसा बचा हुआ है।

चेक करें बैंक खाता आधार से लिंक है या नहीं

यदि आपको इस बात को लेकर कंफ्यूजन है कि, आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक है या नहीं, तो अपनी कंफ्यूजन दूर करने के लिए निम्न प्रोसेस का पालन आप करके जान सकते हैं कि बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक है अथवा नहीं।

  • बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक है या नहीं, इसकी जानकारी पाने के लिए आपको यूआइडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने की आवश्यकता होती है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के बाद माय आधार ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको चेक आधार बैंक लिंकिंग स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब स्क्रीन पर एक अगला पेज आता है, जहां पर निश्चित जगह में 12 अंकों के आधार कार्ड संख्या को दर्ज करना है।
  • अब जो कैप्चा कोड दिखाई दे रहा है, उसे भी दर्ज करके सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अपने आधार कार्ड से लिंक फोन नंबर पर वन टाइम पासवर्ड मिलता है, जिसे इंटर ओटीपी बॉक्स में डालकर प्रोसीड बटन पर क्लिक करना होता है।
  • प्रोसीड बटन पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर आपके बैंक अकाउंट से जुड़े आधार नंबर की जानकारी आपको मिल जाती है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक कैसे कराए

यदि आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं है, तो नीचे दी गई प्रक्रिया के माध्यम से बैंक अकाउंट से आधार कार्ड को लिंक करवाया जा सकता है।

  • सबसे पहले आपको अपने बैंक की पासबुक और आधार कार्ड को लेकर के अपने बैंक की ब्रांच में चले जाना है।
  • ब्रांच में जाने के पश्चात वहां पर मौजूद संबंधित कर्मचारी से आपको आधार लिंकिंग एप्लीकेशन फॉर्म हासिल कर लेना है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर अब आपको सभी महत्वपूर्ण जानकारी को निर्धारित जगह में दर्ज करना है और आवश्यक दस्तावेज की फोटो कॉपी को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच कर देना है।
  • अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म में निश्चित जगह में अपने सिग्नेचर करने हैं या अंगूठे का निशान लगाना है।
  • इसके पश्चात आपको संबंधित कर्मचारियों के पास ले जाकर के इस एप्लीकेशन फॉर्म को जमा कर देना है।
  • अब आपकी एप्लीकेशन फॉर्म की जांच की जाएगी और अगर सब कुछ सही रहता है, तो आपके आधार कार्ड से फोन नंबर को लिंक कर दिया जाएगा और इसकी सूचना भी 24 घंटे के अंदर ही आपको आपके मोबाइल पर हासिल हो जाएगी।
  • इस तरह से आसानी से आधार कार्ड से बैंक अकाउंट को आप लिंक करवा सकते हैं।

आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक कराने के फायदे

  • यदि आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक है, तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा आपको आसानी से मिल जाता है।
  • बैंक की पासबुक खो जाने की अवस्था में या फिर सिग्नेचर भूल जाने की अवस्था में आधार कार्ड की सहायता से भी आप पैसा निकाल सकते हैं।
  • बैंक अकाउंट से आधार कार्ड और फोन नंबर लिंक होने से कोई भी व्यक्ति फर्जी तरीके से आपके अकाउंट से पैसा ट्रांसफर नहीं कर सकता है, ना ही आपके बैलेंस को फर्जी तरीके से चेक कर सकता है।
  • यदि बैंक अकाउंट से आधार कार्ड और फोन नंबर लिंक है, तो घर बैठे यूपीआई एप्लीकेशन के माध्यम से बैंक अकाउंट बैलेंस देख सकते हैं और ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • गवर्नमेंट के द्वारा किसी महत्वपूर्ण योजना का फायदा आप ले रहे हैं, तो योजना के तहत आर्थिक सहायता आपको बैंक अकाउंट में आसानी से मिल जाती है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मकान का पैसा भी आपको आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होने पर सरलता से मिल जाता है।
  • आपको आसानी से छात्रवृत्ति प्राप्त हो जाती है।

FAQ

Q : आधार कार्ड से बैंक अकाउंट कैसे चेक किया जाता है?

Ans : आधार कार्ड से बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करने के बहुत से तरीके हमने आर्टिकल में बताए हुए है।

Q : खाते में कितना पैसा है कैसे पता करें?

Ans : यदि बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक है, तो जन सेवा केंद्र के माध्यम से अकाउंट बैलेंस जान सकते हैं।

Q : आधार कार्ड से बैंक से पैसे कैसे निकाले?

Ans : जन सेवा केंद्र जाकर आधार कार्ड से बैंक से पैसा निकाल सकते हैं।

Q : आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें मोबाइल पर?

Ans : यदि आपके पास स्पाइस मनी पोर्टल की आईडी है, तो ऐसा कर सकते है।

Q : क्या वास्तव में आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं?

Ans : जी हां! ऐसा कर सकते हैं।

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply