बेरोजगारी भत्ता कैसे प्राप्त करें इसके लिए कैसे आवेदन करें?

by
berojgari
berojgari

Rajasthan Berojgari Bhatta 2020 |ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन स्टेटस

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के बेरोजगार युवकों के लिए एक नई सौगात लेकर आई है। राजस्थान सरकार ने प्रदेश के बेरोजगार युवकों के लिए Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 संचालित कर रही है। राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के अंतर्गत राजस्थान सरकार प्रदेश के बेरोजगार युवकों को आर्थिक मदद प्रदान करना चाहती हैं। इसलिए इस योजना का संचालन किया जा रहा है।

प्रदेश के बेरोजगार युवकों को राजस्थान सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जा रहा है। राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 का लाभ प्रदेश के बेरोजगार लोगों को दिया जा रहा है। जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की है। लेकिन उसके पश्चात उन्हें नौकरी नहीं मिल पाई है। ऐसे युवकों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए राजस्थान सरकार ने राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 का गठन किया है।

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 क्या है –

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के बेरोजगार युवकों की आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020  की शुरूआत की है। राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के तहत प्रदेश के बेरोजगार युवकों को ₹650 और बेरोजगार युवतियों को ₹750 की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ ऐसे युवाओं को दिया जाएगा। जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की लेकिन उन्हें नौकरी नहीं मिल पाई है। ऐसे बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता बेरोजगारी भत्ता के रूप में की जाएगी।

इससे पहले Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 में केवल पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट को भी शामिल किया जाता था। लेकिन अब राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के अंतर्गत ग्रेजुएट बेरोजगार युवाओं को भी लाभ प्राप्त होगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी को राजस्थान का मूल निवासी भी होना चाहिए। बेरोजगार युवक ऑनलाइन ही Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 प्राप्त करने के लिए पात्रता –

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के बेरोजगार युवकों को Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 प्रदान करने के लिए कुछ पात्रता भी निर्धारित की है। जिसके अनुसार बेरोजगारी भत्ते का वितरण किया जाएगा। यह पात्रता है निम्नलिखित है –

  • इस योजना का लाभ केवल राजस्थान में रहने वाले युवकों को ही मिलेगा।
  • 10वीं, 12वीं Pass को भी मिलता हैं।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • 12वीं के बाद सभी उपलब्ध कोर्स करने वालो को भी मिलता हैं । जैसे B,ED, Nursing ,आदि।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय कुल मिलाकर 3 लाख से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाला आवेदक किसी भी प्रकार से रोजगार युक्त नहीं होना चाहिए।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के लिए आवश्यक दस्तावेज –

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 के लिए आवेदन करने से पहले आपके पास नीचे बताए गए कुछ डाक्यूमेंट्स आवश्यक रूप से होने चाहिए।

  • आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड अनिवार्य रूप से होना चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए वोटर आईडी कार्ड भी अनिवार्य रूप से होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता राजस्थान का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास भामाशाह की ID कार्ड भी होना चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भी अनिवार्य रूप से होना चाहिए।

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 आवेदन कैसे करें –

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 के लिए आप नीचे बताए गए तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

नोट – यदि आपको राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना फॉर्म 2020 भरना नहीं आता है। तो आप पास के किसी ई- मित्र सेंटर से आवेदन करें। अपने आप गलत – सलत न भरें। बाद में आपको काफी प्रॉब्लम आ सकती है।

Time needed: 30 minutes.

  1. राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/website/index.aspx पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके भी डायरेक्ट जा सकते हैं।
  2. इस वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको Unemployment Allowance ऑप्शन दिखाई पड़ेगा। इसके ड्राप डाउन मेनू में Apply आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. यदि आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो आप को पहले इस वेबसाइट पर अपने आप को रजिस्टर करना होगा। इसलिए आपको रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. रजिस्टर बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने नीचे दिखाई गई इमेज की तरह कुछ आप्शन ओपन हो कर आयेंगे। इसमें आपको भामाशाह कार्ड का उपयोग करके रजिस्टर करना होगा।
  5. भामाशाह पर क्लीक करने के बाद  यदि आपके पास भामाशाह कार्ड हैं तो E कार्ड पर ID लिखें। यदि भामाशाह कार्ड अभी नहीं आया तो भामाशाह रसीद पर लिखे Enrollment number को यहां लिखें। दोनो में से किसी एक को लिखना हैं।
  6. उसके बाद Next पर click करें।
  7. अब आपके कार्ड में से जिसका आवेदन भरना हैं उसके नाम को चुने।
  8. उसके बाद आपके भामाशाह कार्ड में रजिस्टर मोबाइल नम्बरों पर SMS जायेगा। उसमें OTP Number आएगा वह नम्बर यहां लिखें। और next पर click करें।
  9. इसके बाद में आपको अपना  नाम लिखकर उसके आगे आपका मोबाइल नम्बर लिखना हैं। यह आपका यूजर नेम होगा। जैसें – Alok999999999। ओर सही √ के बटन पर ओके करें । इसके बाद Next पर OK करें।
  10. अब आपके (भामाशाह कार्ड में रजिस्टर) मोबाइल नम्बर पर SMS जायेगा।
  11. अब वापस SSO.Rajasthan.gov.in जाकर आपको अपने यूजरनेम ओर SMS में दिये पासवर्ड से Login करना हैं। वेबसाइट में नीचे फोटो भी होगी। जिसमें दिये गये Number भी लिखना हैं।
  12. यहाँ आपको अपने पासवर्ड को चेंज करना होगा – 1. अब आपको SMS में दिये पासवर्ड को लिखना हैं। 2. New password में आपको पहला अक्षर बडा और नंबर के साथ स्पेशल करैक्टर भी यूज करना है 3. जैसे – Alok@12345।  Retype Password में भी वहीं लिखे जो आपने उपर लिखा हो। और Change पर OK करें।
  13. अब आपको रजिस्टर करने के बाद अपने नए लॉगिन ID और पासवर्ड के माध्यम से अपने अकाउंट में लॉगिन करना है। और Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 का फार्म भरकर सबमिट करना है।
  14. लॉग इन करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको सबसे उपर आपकी फोटो के दांये तरफ? सफेद रंग के बटन पर OK करें। अब Profile Update पर OK करें।
  15. यहाँ आपको सबसे पहले अपनी Email ID लिखना है। और Next पर Ok करें। इसके आपकी ईमेल OTP  आएगा। आपको अपनी ईमेल में इसे चेक करके यहाँ भरना है। यदि आपको मेल नहीं मिल रही तो Email Id के Spam Folder में चेक करें।
  16. OTP भरने के बाद अब दाये तरफ के OK बटन परक्लीक करें।
  17. आप एक मोबाइल नम्बर को सिर्फ एक ही Profile में यूज कर सकते हैं। अत: Mobile Number लिखें ओर OK करें।
  18. अब आपको SMS में उपलब्ध OTP Number को लिखें। ओर दांये तरफ के OK बटन पर क्लीक करें।
    इसके बाद Update पर OK करें।
  19. अब आपको Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 का आवेदन भरना हैं। अत: जहाँ  Employment लिखा हैं,वहां पर क्लीक करें।
  20. अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा। यहाँ आपको job seekers पर क्लीक करना है।
  21. नेक्स्ट स्टेप में आपको New Registration पर क्लीक करना है ।
  22. अब यहाँ आपको अपनी पूरी जानकारी भरना है। फोटो 20kb से कम में अपलोड़ करे। Area/NCO कोड क्या हैं। यह आपकी शैक्षिक योग्यता हैं। जैसे – आप 12वीं Pass हैं तो Secondary लिखकर सर्च करें। इसके बाद Secondary 22वीं पर OK करें।
  23. Area/NCO में यह सर्च करें = 10वीं वालें Matriculation, 12वीं वाले Secondary, Degree वाले Graduation, M.A या PG वाले Post Graduation, Diploma वालें Diploma और अन्य लोग कुछ न लिखकर सर्च बटन पर OK करें।
  24. सभी जानकारी सही सही भरकर Form Submit करे।
  25. अब आपको  Final Submit करना है।
  26. Final Submit करने के बाद आपको  वापस sso.Rajasthan.gov.in पर आकर अपने Username और Password से लोगिन करके, Employment पर क्लीक करें।
  27. यहाँ आप अब Hindi पर क्लीक करें। अब जॉब सिकर प्रोफाइल पर क्लीक  करें। और जानकारी भरें। साथ में अपड़ेट भी करें। अब यहां सारी जानकारी भरनें के बाद Print करे लें।
  28. सारी जानकारी भरने के बाद अब http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/website/JobSeekerRegistrationCard.aspx पर जाकर कार्ड प्रिंट करें।
  29. दोनों प्रिंट किये कागजों के साथ अपने सभी दस्तावेजों की कॉपी के साथ संलग्न करके अपने जिले के  रोजगार कार्यालय में जाकर जमा करें। अपने साथ में सभी ओरिंजनल कागज ले जाना न भूलें।
  30. अब आपका फॉर्म अप्रूव होने के बाद आपको आपके Account में 600-700 रुपये मिलने लग जायेंगे।

Rajasthan Berojgari Bhatta से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल –

क्या स्टूडेंट बेरोजगारी भत्ता फॉर्म भर सकतें हैं?

यदि आप एक स्टूडेंट हैं तो आप बेरोजगारी भत्ता फॉर्म नही भर सकतें हैं।क्या स्वयं घर से आवेदन कर सकतें हैं?

आप स्वयं घर से आवेदन कर सकतें हैं आपको उपर स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी गयी है। लेकिन यदि आपको टेक्निकल नॉलेज न हो तो आप स्वयं फॉर्म न भरें नजदीकी की ई मित्र केंद्र पर जाकर अप्लाई करें।क्या स्कालरशिप और भत्ता एक साथ ले सकतें हैं?

बेरोजगारी भत्ता केवल बेरोजगार नागरिकों को प्रदान किया जाता है इसलिए आप भत्ता और स्कालरशिप दोनों एक साथ नही ले सकते यदि आप ऐसा करते हैं तो दोनों में से एक फॉर्म आपका रिजेक्ट हो जायेगा।

इस तरह से आप Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आप को बेरोजगारी भत्ता राजस्थान 2020, बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन राजस्थान, बेरोजगारी भत्ता आनलाइन फार्म राजस्थान 2020 की जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों के जवाब देगें।। धन्यवाद।।

[wp_show_posts id=”1036″]

Was this post helpful?

Leave a Reply