Ama Odisha Nabin Odisha Yojana 2023: ओडिशा का होगा विकास (अमा ओडिशा नवीन ओडिशा योजना)

Ama Odisha Nabin Odisha Yojana 2023, అమా ఒడిశా, నవీన్ ఒడిశా’ పథకం, Online Apply, Form, Eligibility, Benefit, Documents, Official Website, Helpline Number, Latest News, Status (अमा ओडिशा नवीन ओडिशा योजना) (ऑनलाइन आवेदन, फॉर्म, पात्रता, लाभ, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर, स्टेटस)

देश के प्रमुख राज्यों में चुनाव का आयोजन होने वाला हैं, जिनमें ओडिशा राज्य भी शामिल है। ऐसे में ओडिशा राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री के द्वारा लोगों को लुभाने के लिए और ओडिशा राज्य में विकास की बयार बहाने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना को शुरू करने की घोषणा कर दी गई है। इस योजना का नाम ओडिशा गवर्नमेंट के द्वारा अमा ओडिशा नवीन ओडिशा रखा हुआ है अर्थात योजना के माध्यम से अमा ओडिशा का अब नवीनीकरण किया जाएगा और उसे खास ओडिशा बनाया जाएगा। चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी प्राप्त करते हैं कि आखिर अमा ओडिशा नवीन ओडिशा योजना क्या है और अमा ओडिशा नवीन ओडिशा योजना में आवेदन कैसे करें।

Ama Odisha Nabin Odisha Yojana

Ama Odisha Nabin Odisha Yojana 2023

योजना का नाम अमा ओडिशा नवीन ओडिशा
घोषणा की गई साल 2023
राज्य ओडिशा
किसने शुरू की मुख्यमंत्री ओडिशा
लाभार्थी ओडिशा के लोग
उद्देश्य ओडिशा का विकास करना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लांच होगी
हेल्पलाइन नंबर जल्द लॉन्च होगा

Mukhyamantri Sampoorna Pushti Yojana Odisha

Ama Odisha Nabin Odisha Yojana Kya hai

ओडिशा के मुख्यमंत्री के द्वारा फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में अमा ओडिशा नवीन ओडिशा योजना को शुरू किया हुआ है। इस योजना के माध्यम से अलग-अलग लोगों को सरकार के द्वारा लाभ दिया जाएगा। ओडिशा गवर्नमेंट के द्वारा इस योजना के लिए 4000 करोड रुपए का बजट पास कर दिया गया है। इस योजना के माध्यम से ओडिशा के सभी ग्राम पंचायत को 50 लाख रुपए का अनुदान सरकार के द्वारा प्रदान किया जाएगा। इस पैसा का इस्तेमाल ग्राम पंचायत के जिम्मेदार लोग जगगनाथ संस्कृत और परंपरा को प्रोत्साहन देने के लिए कर सकेंगे। ओडिशा के पंचायती राज डिपार्टमेंट में इस योजना को शामिल कर दिया गया है।

अमा ओडिशा नवीन ओडिशा योजना का उद्देश्य

योजना के उद्देश्य के बारे में चर्चा करें तो जगननाथ संस्कृति और परंपरा को प्रोत्साहन देना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है और इसलिए सरकार लगातार बड़े पैमाने पर प्रयास कर रही है। इस योजना के माध्यम से न सिर्फ ग्राम पंचायत को सरकार के द्वारा अनुदान दिया जाएगा बल्कि विद्यार्थियों को जूता और मोज की खरीदारी करने के लिए भी सरकार पैसा देगी।

Mission Shakti Scooter Scheme Odisha

अमा ओडिशा नवीन ओडिशा योजना लाभ एवं विशेषताएं

  • इस योजना के माध्यम सरकार के द्वारा बलागिर में राजेंद्र कॉलेज को 8 एकड़ 693 डिसमिल जमीन बिल्कुल मुफ्त में प्रदान की गई है।
  • योजना के अंतर्गत कोरापुट जिले में लमतापुट डिग्री कॉलेज के बिल्डिंग के निर्माण के लिए सरकार ने बिना किसी premium के पांच एकड़ की जमीन उपलब्ध करवाई हुई है।
  • सरकार ने योजना के अंतर्गत ही केंद्रपाड़ा के खरस्रोता में नुआजार और बलीता घाट के बीच पुल बनाने को भी मंजूरी दे दी है।
  • इसी योजना के द्वारा नवी और दसवीं क्लास के विद्यार्थियों को शर्ट, पैंट और जूता मोजा सरकार के द्वारा निशुल्क को दिया जाएगा।
  • सरकार योजना के अंतर्गत कुछ लैंग्वेज को संवैधानिक मदद देने के लिए कैबिनेट में सिफारिश कर रही है।
  • योजना का अंतर्गत पंचायतवार परियोजना की लिस्ट ब्लॉक लेवल से प्रस्तावित करी जाएगी और जिला कलेक्टर और जिला परिषद अध्यक्ष को इस पर सिग्नेचर करना होगा। इसके साथ ही गवर्नमेंट की परमिशन के लिए इसे पंचायती राज और पेयजल आपूर्ति डिपार्टमेंट को भेजी जाएगी।
  • सरकार इस योजना के माध्यम से बिजली वितरण में सुधार लाना चाहती है। इसके अंतर्गत वह खराब बिजली के खंबो को बदलना चाहती है, नई 33 किलोवाट और 11 किलोवाट लाइन का निर्माण करना चाहती है। इसके लिए सरकार ने ₹3843 करोड रुपए मंजूर कर दिए हैं।

अमा ओडिशा नवीन ओडिशा योजना पात्रता (Eligibility)

  • ओडिशा के स्थाई निवासी योजना के लिए पात्रता रखते हैं।
  • इसके अलावा योजना के लिए अन्य कौन सी पात्रताएं होगी, इसकी जानकारी जल्द ही हमारे द्वारा इस आर्टिकल में आपको उपलब्ध करवा दी जाएगी।

Mo Ghara Yojana Odisha

अमा ओडिशा नवीन ओडिशा योजना दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • अन्य दस्तावेज

अमा ओडिशा नवीन ओडिशा योजना अधिकारिक वेबसाइट

अभी योजना की वेबसाइट को सरकार ने जारी नहीं किया है। जल्द ही वेबसाइट जारी होगी तो आर्टिकल में लिंक उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

Chhatra Protsahan Yojana Odisha

अमा ओडिशा नवीन ओडिशा योजना एप्लीकेशन फॉर्म

जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, सरकार ने योजना को हाल ही में शुरू किया हुआ है।इसलिए अभी इस योजना का ज्यादा विस्तार नहीं किया गया है। यही कारण है कि, योजना में कैसे आवेदन किया जाएगा अथवा योजना का एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरा जाएगा, इससे संबंधित जानकारी अभी बड़े पैमाने पर उपलब्ध नहीं है। जैसे ही बड़े पैमाने पर जानकारी उपलब्ध होती है, वैसे ही संबंधित जानकारी को हम इस आर्टिकल में अपडेट कर देंगे, ताकि योजना में आप आवेदन कर सकें।

अमा ओडिशा नवीन ओडिशा योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

हम आपको हेल्पलाइन नंबर अभी दे पाने में असमर्थ है, क्योंकि योजना का हेल्पलाइन नंबर अभी जारी नहीं हुआ है। जैसे ही हेल्पलाइन नंबर जारी होगा, तो आर्टिकल में हेल्पलाइन नंबर अपडेट किया जाएगा।

FAQ

Q : अमा ओडिशा नवीन ओडिशा योजना का बजट कितना है?

Ans : योजना का बजट 4000 करोड रुपए है।

Q : अमा ओडिशा नवीन ओडिशा योजना की वेबसाइट क्या है?

Ans : वेबसाइट अभी जारी नहीं हुई है।

Q : अमा ओडिशा नवीन ओडिशा योजना का फायदा किसे मिलेगा?

Ans : ओडिशा के लोगों को योजना का फायदा मिलेगा।

Q : अमा ओडिशा नवीन ओडिशा योजना के तहत पंचायत को कितना पैसा मिलेगा?

Ans : ₹50 लाख पंचायत को मिलेंगे।

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply