आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम झारखंड शुरू हुआ 24 नवंबर से जानिए कब तक चलेगा, और क्या है फायदे

झारखंड जो पहले बिहार का दक्षिणी भाग था उसको 2000 में अलग करके एक नये राज्य का निर्माण किया गया जिसका नाम झारखंड रखा हैं जो एक विराट पेड़ की तरह विशाल हैं हमारा राज्य झारखंड जो अपनी योजनाओं के निर्वाहन से विकास की ओर हैं। अभी हमारे श्री हेमंत सोरन जी के मुख्यमंत्री शासनकाल में बहुत सी अच्छी-अच्छी योजनाओं का निर्वाहन किया गया है और उसमें से एक योजना आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम हैं। जिसके माध्यम से जो व्यक्ति योजनाओं का लाभ प्राप्त कर रहा हैं उसका भी विवरण सरकार के पास इस योजना के माध्यम से रहता हैं और जो व्यक्ति योजनाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं इस योजना के तहत उन्हें भी योजनाएँ दिलवाने की पूरी कोशिश की जाती हैं। झारखंड सरकार की योजना पुरानी योजना हैं मगर इस योजना से सरकार को काफी सफलता देखने को मिली हैं सरकार इस योजना को उन क्षेत्रों में फिर से निर्वाहन करने की कोशिश में लगा हैं जहाँ पर लोगों को लाभ प्राप्त नहीं हुआ।

aapki yojana aapki sarkar aapke dwar jharkhand

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार 2023

योजना का नाम आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम
राज्य झारखंड
किसने शुरू की मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी ने
शुरुवाती डेट        सन् 2021 

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की शुरुआत

हाल ही में यह योजना चर्चा का विषय इसलिए बना हुआ हैं क्योंकि इस योजना को फिर से शिविरों के माध्यम से पंचायतों में लगाया जाएगा और कमियों का समाधान किया जाएगा। आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की शुरुआत 15 नवंबर 2021 के समय पर किया गया था यह डेट इसलिए भी चुनी गई थी क्योंकि इसी डेट को बिहार से झारखंड अलग हुआ था और इसी दिन भगवान बिरसा मुंडा की जयंती भी होती हैं  झारखंड सरकार के तरफ़ से यह ऐलान कर दिया गया हैं कि यह योजना एक बार फ़िर से 24 नवंबर से शुरू होकर और 26 दिसंबर 2023 तक चलती रहेगी यह कार्यक्रम झारखंड के सभी पंचायतों में शुरू किया जाएगा जो  शिविरों के माध्यम से वंछित वर्ग के कारणों का पता लगाकर उन्हें योजनाओं का लाभ कैसे मिल सके इसलिए सरकार ने नियम को कड़े कर दिये हैं और जो व्यक्ति अभी तक योजना के अंतर्गत उसका फायदा प्राप्त नहीं कर पाए हैं उन्हें योजना से जुड़ी बातें और  योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जनकारी हो शिविरों से प्राप्त कर सकते हैं।

राज्य के 4351 पंचायत व 50 वार्ड में लगाए जाएंगे शिविर

साहेबगंज के बरहेट स्थित गोपालडीह से पंचायत स्तरी इस योजना का कार्यक्रम शुरू किया जा रहा हैं 24 November 2023 से होगी। अगर देखा जाए तो झारखंड सरकार का यह योजना जनता के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक सिद्ध होगी क्योंकि सरकार जनता के साथ interact कर पायेगी मतलब मिलकर कार्य कर सकेंगे और इस योजना के अंतर्गत जो शिविर लगाए जाएंगे यहाँ पर देखा जाएगा की कहाँ पर किसने योजना का लाभ उठाया हैं या किस व्यक्ति को योजनाएं प्राप्त नहीं हो पा रही या पहुँच नहीं पा रही वहाँ तक योजनाएँ पहुंचाने के लिए इन्हें शिविरों का निर्माण करवाया गया हैं और यह शिविर 26 दिसंबर तक 4351 पंचायतों में लगेंगे और समस्या का समाधान करेंगे।

योजना का उद्देश्य

  • इस योजना के तहत अधिकारियों को प्रत्येक पंचायतों में शिविर लगाना पड़ेगा और लोगों से मिलकर योजनाओं का लाभ मिल रहा हैं या नहीं  उससे जनकारी प्राप्त होंगी।
  • गरीब और जनजाति लोगों के बारे में जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे कि योजनाओं को आसानी से समझा पाएंगे।
  • इस योजना के होने से झारखंड के प्रत्येक वर्ग से मिलकर उनके कारणों के बारे में पता कर सकेंगे। कि किस प्रकार की समस्या सामने आ रही हैं।

योजना के लाभ और विशेषताएं

  • इस योजनाओं के अंतर्गत छात्र-छात्राओं को साइकिल के साथ दिया जाएगा नगद पुरस्कार।
  • प्रत्येक शिविरों में कल्याण मंच का भी निर्माण किया जाएगा जिसके माध्यम से शिविर में लाभुकों को योजनाओं से संबंधित लाभ और परिसंपत्तियों का वितरण किया जाएगा जिससे जनता को फ़ायदा होगा इन शिविरों से।
  • बच्चों को जाती प्रमाण पत्र निर्गत करने हेतु शिविरों में जाति प्रमाण पत्र को लमिनेशन करके प्रदान किया जायेगा।
  • स्वयं सहायता समूह क्लस्टर समूह के बीच में आई कार्ड धोती, कपड़ा और कंबल आदि का भी वितरण किया जाएगा। 
  • इन शिविरों के द्वारा नई और पुरानी योजनाओं का भी लाभ प्राप्त किया जा सकता हैं।
  • कुछ योजनाओं के लिए आवेदन भी लिए जा सकते हैं जिनका समाधान आपको एक हफ्ते के अंदर प्राप्त हों जाएगा।

निष्कर्ष (Conclusion)

झारखंड सरकार के द्वारा इस योजना के तहत जरूरतमंद को फायदा पहुंचाने के लिए एक बार फ़िर से पंचायतों में शिविरों को लगाने के लिए कहा गया हैं और यह भी बताया गया हैं कि जो व्यक्ति किसी भी योजना के लाभ से वंचित हुए हो इन शिविरों में आकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply