राशिफल 2020 | Rashifal 2020 in Hindi

by
rashi fal 2020
rashi fal 2020

वार्षिक राशिफल 2020

वार्षिक राशिफल 2020 ( 2020) के अनुसार जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे। ये साल किस राशि के जातकों के लिए होगा शुभ और किसे करनी होगी सफलता पाने के लिए दोगुनी मेहनत। वैदिक ज्योतिष पर आधारित इस भविष्यफल के जरिये आज हम आपको बताने जा रहे हैं परिवार, शिक्षा, वैवाहिक जीवन, स्वास्थ्य, आर्थिक जीवन और कार्यक्षेत्र के अनुरूप कैसा बीतेगा आपका ये साल। इसके साथ ही साथ आपको बताएंगे कि जीवन के इन क्षेत्रों में आने वाली मुसीबतों का कैसे करें सामना। तो आईये जानते हैं सभी 12 राशियों के लिए कैसा बीतने वाला है ये साल।

मेष राशिफल 2020

Mesh Rashifal 2020

वार्षिक राशिफल 2020 के अनुसार ये साल मेष राशि के जातकों के लिए आर्थिक रूप से काफी बेहतर रहेगा और इसके साथ ही साथ आपको संतान सुख की भी प्राप्ति होगी। धार्मिक स्थल की यात्राओं की योजना कुछ समय के लिए टल सकती है। साल का आरम्भ आपके लिए थोड़ा तनावपूर्ण बीत सकता है क्योंकि इस दौरान शनि आपके कर्म भाव में विराजमान होंगे। लिहाजा कार्यक्षेत्र में परिवर्तन की सोच सकते हैं जो आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा। लंबे समय से कहीं अटका हुआ धन वापस प्राप्त हो सकता है। वैवाहिक जीवन की बात करें तो ये साल आपके दांपत्य जीवन के लिए काफी अच्छा बीतने वाला है। प्रेम संबंधों के मामले में आपका ये साल सामान्य रहेगा।

उपाय : सभी नाकारात्मक शक्तियों से मुक्ति के लिए शनिवार के दिन शनि देव की पूजा करें और पीपल के वृक्ष में जल अर्पित करें|

वृषभ राशिफल 2020

Vrishabha Rashifal 2020

वृषभ राशि के जातकों के लिए साल 2020 काफी सामान्य रहने वाला है कहने का मतलब है कि ये साल न तो आपके लिए बहुत अच्छा व्यतीत होगा और न ही बहुत बुरा। शनि की ढैय्या की वजह से इस साल आपको पिछले साल की कुछ परेशानियों से भी यथा पूर्वक निपटना पड़ेगा। लेकिन इस दौरान आपको अधिक चिंतित होने की जरुरत नहीं है क्योंकि ये समस्या साल की शुरुआत में ही ख़त्म हो जायेगी। दूसरी तरफ बृहस्पति की कृपा से आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और घर में मंगलकार्यों का समापन होगा। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों की तरफ रूझान होगा और बड़े बुजुर्गों से ज्ञान की प्राप्ति होगी। वैवाहित दंपति इस साल माता पिता बन सकते हैं, जीवनसाथी के साथ संबंधों में मधुरता भी आएगी।

उपाय: बड़े बुजुर्गों से आशीर्वाद लें और बृहस्पति मन्त्र का नियमित रूप से जाप करें।

मिथुन राशिफल 2020

Mithun Rashifal 2020

मिथुन राशि के जातकों के लिए ये साल मध्यम फलदायी सिद्ध होगा। साल की शुरुआत में शनि आपके सप्तम भाव में विराजमान होंगे, फलस्वरूप आप किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं और मानसिक तनाव का शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा जीवनसाथी के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। कार्यस्थल पर किसी सहयोगी के साथ वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इस दौरान किसी भी प्रकार के धन निवेश से बचें। इस समय यदि किसी बिजनेस की शुरुआत करने की सोच रहें हैं तो थोड़ा रुक जाएँ क्योंकि इस वक़्त किया गया निवेश आपको नुकसान पहुंचा सकता है। संतान की शिक्षा और स्वास्थ्य को लेकर भी आप चिंतित रह सकते हैं।

उपाय: मिथुन राशि के जातक जीवन में आने वाली सभी मुसीबतों का सामना करने के लिए विशेष रूप से शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे चीटियों के लिए शक्कर डालें और बुद्ध मन्त्र का जाप करें।

कर्क राशिफल 2020

Kark Rashifal 2020

वार्षिक राशिफल 2020 के अनुसार ये साल कर्क राशि के जातकों के लिए हर प्रकार से सुखदायी रहेगा। कोर्ट कचहरी से जुड़े मामलों में सफलता प्राप्त होगी और शत्रुओं का विनाश होगा। साल के मध्य में आय के नए मार्ग बनेंगे और भोग विलास की वस्तुओं को आप खरीद सकते हैं। किसी लंबी यात्रा के दौरान मुख्य रूप से सतर्कता बरतें क्योंकि इस दौरान कोई अप्रिय घटना घटित हो सकती है। आय के नए श्रोत बनेंगे और कोई रुका धन प्राप्त होगा। विवाह योग्य कर्क राशि के जातकों को इस समय शादी योग्य कोई अच्छा रिश्ता प्राप्त हो सकता है। किसी प्रकार के निर्णय लेने से पहले अच्छी तरह से सोच विचार कर लें।

उपाय: पूर्णिमा के दिन विशेष रूप से चाँद की उपासना करें और शनिवार के दिन सवा किलो उड़द दाल दान करें।

सिंह राशिफल 2020

Singh Rashifal 2020

सिंह राशि के जातकों के लिए ये वर्ष काफी फलदायी साबित होगा। जहाँ एक तरफ सिंह राशि के जातकों के सभी रुके हुए कार्यों का समापन होगा वहीं दूसरी तरफ लंबे समय से जीवन में चली आ रही किसी परेशानी से भी निजात मिल सकेगी। सिंह राशि के विवाह योग्य जातकों के लिए भी इस दौरान शादी के अच्छे प्रस्ताव आएंगे और जीवन में खुशियों का संचार होगा। इसके अलावा व्यापार के क्षेत्र में भी अपार सफलता के योग हैं, जॉब करने वालों को इस साल पदोन्नति मिल सकती है। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए इस साल अच्छे फल प्राप्त होने की प्रबल संभावना है। वैवाहिक जीवन इस वर्ष थोड़ा तनावपूर्ण व्यतीत हो सकता है, जीवनसाथी के साथ मतभेद उत्पन्न हो सकता है।

उपाय: सिंह राशि के जातक जीवन में आने वाली मुसीबतों से जूझने के लिए हर सुबह सूर्य देव को जल अर्पित करें और बजरंग बाण का पाठ विशेष रूप से करें।

कन्या राशिफल 2020

Kanya Rashifal 2020

साल की शुरुआत में कन्या राशि के जातकों को मानसिक तनाव से होकर गुजरना पड़ सकता है। किसी सरकारी कार्य को लेकर मन में भय उत्पन्न होगा। नौकरीपेशा और व्यवसाय से जुड़े लोगों को काम के सिलसिले में कहीं बाहर जाने का मौका भी मिल सकता है। पारिवारिक जीवन की बात करें तो कन्या राशि के जातकों को इस दिशा में थोड़ी निराशा का सामना करना पड़ सकता है। इस साल शत्रुओं की संख्या में वृद्धि होगी और कार्यक्षेत्र में अधिक परिश्रम के वाबजूद भी अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे। साल के मध्य में अपनी सेहत का ख़ास ख्याल रखें, पेट से जुड़ी समस्याओं से दो चार होना पड़ सकता है। वैवाहिक जीवन सुखमय बीतेगा लेकिन जीवनसाथी के साथ किसी भी प्रकार की वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न न होने दें।

उपाय: कन्या राशि के जातक अच्छे फल प्राप्ति के लिए नियमित रूप से सुंदरकांड का पाठ करें और छोटी कन्याओं को कपड़े भेंट करें।

तुला राशिफल 2020

Tula Rashifal 2020

वार्षिक भविष्यफल 2020 के अनुसार ये साल इस राशि के जातकों के लिए फलदायी सिद्ध होगा। साल की शुरुआत में विशेष रूप से कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी और मनचाहे फल की प्राप्ति होगी। इसके अलावा प्रेम सबंधों में भी मधुरता आएगी और पार्टनर के साथ अच्छा समय व्यतीत कर पाएंगे। साल के मध्य में शनि की ढैय्या होने की वजह से आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान खासतौर से खुद को ठगे जाने से बचाए और अपने आसपास मौजूद ठग की पहचान जरूर कर लें। वाहन चलाते वक़्त सावधानी बरतें, साल के अंत में किसी पुराने साथी से फिर से मिलाप हो सकता है। वैवाहिक जीवन में पति पत्नी एक दूसरे की भावनाओं को समझेंगे और साथ में अच्छा वक़्त गुजार पाएंगे।

उपाय: तुला राशि के जातक जीवन में सुख शान्ति बरक़रार रखने के लिए निश्चित रूप से अपने कुल देवी के मंत्र का जाप करें और गाय को हरा चारा दें।

वृश्चिक राशिफल 2020

Vrishchik Rashifal 2020

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए ये साल पारिवारिक दृष्टिकोण से काफी अच्छा व्यतीत होने वाला है। जहाँ एक तरफ परिवार के सदस्यों के साथ काफी अच्छा समय व्यतीत होगा और किसी धार्मिक यात्रा पर भी जाने का योग बनेगा वहीं दूसरी तरफ पैतृक संपत्ति की प्राप्ति भी हो सकती है। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी ये साल आपके लिए काफी अच्छा बीतेगा लेकिन साल के मध्य में अपनी सेहत का ख़ास ध्यान रखें। किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें वर्ना आगे परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं। जीवन के हर सुख दुःख में आपको अपने जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा।

उपाय: चंद्र मंत्र का 107 बार नियमित रूप से पाठ करें।

धनु राशिफल 2020

Dhanu Rashifal 2020

धनु राशि के जातक इस साल की शुरुआत में शनि की ढैय्या की वजह से मानसिक और शारीरिक पीड़ा से गुजर सकते हैं। इसके अलावा पारिवारिक दृष्टिकोण से भी ये साल आपके लिए ख़ासा निराशाजनक व्यतीत होगा। परिवार में मतभेद और क्लेश का माहौल उत्पन्न होगा जिस वजह से मन अशांत रहेगा। यदि आप किसी नए कार्य की तलाश में हैं तो आपको इस दौरान सफलता मिल सकती है। अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें अन्यथा आर्थिक तंगी का शिकार होना पड़ सकता है। विदेश यात्रा के लिए जाने की सोच रहें है तो इस साल आपका ये सपना पूर्ण होने की संभावना है। इस साल आपको कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी और आपकी पदोन्नति भी संभव है।

उपाय: धनु राशि के जातक विशेष रूप से जीवन में आने वाली मुसीबतों से बहार निकलने के लिए नियमित रूप से हनुमान अष्टक का पाठ करें और मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में तीन केले चढ़ाएं।

मकर राशिफल 2020

Makar Rashifal 2020

वार्षिक राशिफल 2020 के अनुसार ये वर्ष मकर राशि वालों के लिए मिश्रित फलदायी सिद्ध होगा। कोर्ट कचहरी से जुड़े मामलों में सफलता प्राप्त होगी लेकिन इन मामलों में धन के निवेश से मानसिक तनाव से गुजर सकते हैं। किसी भी प्रकार के वाहन चलाते वक़्त विशेष सावधानी बरतें। इसके अलावा परिवार में धन खर्च ज्यादा होने से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जीवन के किसी भी महत्वपूर्ण फैसले लेने से पहले एक बार अच्छी तरह से सोच विचार जरूर कर लें अन्यथा बाद में पछताना पड़ सकता है।

उपाय: हर शनिवार को शनिदेव की पूजा करें और शनि मंदिर जाकर तेल अर्पित करें।

कुंभ राशिफल 2020

Kumbh Rashifal 2020

साल 2020 कुंभ राशि के जातकों के लिए मुख्य रूप से फलदायी साबित होगा। इस दौरान आपको भूमि, मकान और जमीन जायदाद के सभी मामलों में सफलता प्राप्त होगी। साल के मध्य में नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में तरक्की प्राप्त हो सकती हैं। भोग विलास की वस्तुओं में इजाफा होगा, हालाँकि शनि की साढ़े साती आपके ऊपर होने की वजह से स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियों से जूझना पड़ सकता है। वैवाहिक जीवन अच्छा व्यतीत होगा जिससे जीवनसाथी के साथ सुखद पल बिताने का अवसर प्राप्त होगा।

उपाय: कुंभ राशि के जातक जीवन में अच्छे परिणामों के लिए शनिदेव के 108 मंत्रों का जाप करें और पीपल वृक्ष के नीचे जल चढ़ाएं।

मीन राशिफल 2020

Meen Rashifal 2020

मीन राशि के जातकों के लिए ये साल शुभ फलदायी सिद्ध होगा। जहाँ एक तरफ इस राशि के जातकों को मनचाही नौकरी की प्राप्ति होगी वहीं दूसरी तरफ जीवन में प्रेम का भी आगमन होगा। आपको जीवन में विशेषरूप से महिलओं का ख़ास सहयोग प्राप्त होगा जिससे हर क्षेत्र में आपको सुख की प्राप्ति होगी। इस दौरान अपनी सेहत का ख़ास ख़याल रखें और बहार का भोजन खाने से बचें। जीवनसाथी के साथ प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगें और हर क्षेत्र में उनका भरपूर सहयोग प्राप्त होगा।

उपाय: मीन राशि के जातक जीवन के हर क्षेत्र में उन्नति के लिए बृहस्पति देव का मन्त्र जाप करें और विष्णु जी को नियमित रूप से कोई पीली मिठाई अर्पित करें।

हम आशा करते हैं की ये लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा, नववर्ष की आप सभी को ढेरों शुभकामनाएं !

[wp_show_posts id=”1048″]

Was this post helpful?

Leave a Reply